Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना: क्षेत्रीय अस्मिता व छत्तीसगढ़ियावाद को लेकर सक्रिय संगठन 90 सीटों पर चुनाव के लिए तैयार...

छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना: क्षेत्रीय अस्मिता व छत्तीसगढ़ियावाद को लेकर सक्रिय संगठन 90 सीटों पर चुनाव के लिए तैयार

 Newsbaji  |  Jul 26, 2023 06:42 PM  | 
Last Updated : Jul 26, 2023 06:42 PM
छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना अब संगठन के साथ अपने मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ने को भी तैयार है.
छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना अब संगठन के साथ अपने मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ने को भी तैयार है.

रायपुर. छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना यहां क्षेत्रीय अस्मिता और छत्तीसगढ़ियावाद को लेकर सक्रिय है. अब एक कदम आगे बढ़ाते हुए संगठन ने विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी भी शुरू कर दी है. दावा किया गया है कि सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा. हालांकि पार्टी का नाम अलग रखा जाएगा, जिसे अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है.

बता दें कि संगठन पिछले कई सालों से पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय है. उनकी ओर से अलग-अलग स्थानीय मुद्दों, विशेषकर स्थानीय बोली-भाषा और छत्तीसगढ़िया व्यक्ति के हितों को लेकर संघर्ष किया जाता रहा है. चाहे वह कारखानों में नौकरी की बात हो या फिर शिक्षा का माध्यम छत्तीसगढ़ी करने की हो, सभी में बढ़-चढ़कर संगठन ने आवाज बुलंद की है. इसी कड़ी में अब चुनाव और अलग राजनीतिक दल बनाने को लेकर भी कवायद शुरू कर दी गई है.

संगठन से अलग होगा नाम
इस संबंध में संगठन के प्रमुख अमित बघेल ने कई मंचों पर कहा है कि छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना अपने उद्देश्य और लक्ष्य को लेकर काम करता रहेगा. ऐसे में चुनाव लड़ने के लिए ज‍िस दल का गठन किया जाएगा उसका नाम अलग से रखा जाएगा. उन्होंने जानकारी दी है कि निर्वाचन आयोग में रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. रजिस्ट्रेशन के बाद पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

गांव-गांव तक पहुंचे थे कार्यकर्ता
संगठन को और ज्यादा सक्रिय व संगठित करने के साथ ही जन-जन तक छत्तीसगढ़ियावाद को पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना ने एक और अनूठी पहल की है. इसके तहत आदिवासी समाज के प्रमुख देव बूढ़ादेव को छत्तीसगढ़ की पहचान बनाने के उद्देश्य से रायपुर में उनकी ऊंची प्रतिमा स्थापित करने की योजना पर काम किया जा रहा है. कांसे की इस प्रतिमा के लिए कांसा जुटाने का काम प्रदेशभर के गांव-गांव में जाकर कार्यकर्ताओं ने किया है. हर घर से एक कांसा जुटाते हुए उसे रायपुर के बूढ़ातालाब के पास एकत्रित किया गया है. वहीं कलाकार प्रतिमा बनाने की शुरुआत भी कर चुके हैं.

दावा- बीजेपी व कांग्रेसी वोटर्स हो रहे शिफ्ट
संगठन के प्रमुखों की ओर से यह भी दावा किया जा रहा है कि संगठन में बीजेपी और कांग्रेस के वोटर्स जुड़ते जा रहे हैं. अब तक 10 लाख से अधिक की सदस्यता हो चुकी है. उनका कहना है कि ये हमारे संगठन में शिफ्ट हो चुके हैं और चुनाव में भी अहम भूमिका निभाएंगे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft