Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़जनगणना 2021 की भरपाई करेगा छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023, आपसे पूछे जाएंगे ये सवाल, जानें फायदे...

जनगणना 2021 की भरपाई करेगा छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023, आपसे पूछे जाएंगे ये सवाल, जानें फायदे

 Newsbaji  |  Apr 01, 2023 06:05 PM  | 
Last Updated : Apr 01, 2023 06:05 PM
छत्तीसगढ़ में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 शुरू हो गया है.
छत्तीसगढ़ में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 शुरू हो गया है.

रायपुर. Chhattisgarh Socio Economic Survey 2023: देश में अंतिम जनगणना 2011 में हुई थी. इसके 10 साल बाद यानी जनगणना 2021 होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के बीच यह संभव नहीं हो सका. जबकि जनगणना में मिले आंकड़ों के हिसाब से ही केंद्र और राज्य सरकारें योजनाएं बनाती हैं. सामाजिक और आर्थिक आंकड़ों के हिसाब से बजट बनता है और फंड तय होता है. किस परिवार को क्या चीज की जरूरत है व्यक्तिगत तौर पर भी सूची उपलब्ध होती है. जबकि अभी इन योजनाओं के संचालन के लिए जनगणना 2011 के आंकड़े बहुत पुराने हो गए हैं. ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 शनिवार को लॉन्च किया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के लिए सर्वेक्षण दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह सर्वेक्षण 1 से 30 अप्रेल होना है. टीमें घर-घर जाकर मोबाइल एप के जरिए सर्वे करेंगी. इसमें भावी योजनाओं के लिए आंकड़े जुटाने वाले कॉलम तो होंगे ही, साथ ही पिछले सालों में सरकार की योजनाओं का उन्हें कितना लाभ हुआ ये भी इनपुट के आधार पर पता करेंगे.

हर जिले के लिए बनी टीम
सर्वे के लिए जिला स्तर पर टीमें बनाई गई हैं. इसमें सुपरवाइजर और प्रगणकों के दल बनाए गए हैं. प्रगणक जहां घर-घर दस्तक देंगे और एप में आंकड़े जुटाएंगे. वहीं सुपरवाइज उन आंकड़ों का संयोजन करेंगे. बता दें कि 3,540 सुपरवाइजर और 16,615 प्रगणक का दल इस काम को अंजाम देंगे.

सीएम भूपेश ने कही ये बात


शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सर्वे को लेकर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष का आज पहला दिन है और पहले दिन से ही हम महत्वपूर्ण कार्य करने जा रहे हैं. सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक घर में गांवों में जाकर सर्वे किया जाएगा. इसके तहत आवासहीन लोगों की, कच्चे मकान की जानकारी ली जाएगी. साथ ही शौचालय बने हैं या नहीं, उपयोग हो रहा है या नहीं और रसोई गैस का उपयोग हो रहा है या नहीं इसके विवरण लिए जाएंगे,. इससे आने वाले समय में योजनाएं बनाई जा सकेंगी.

सीएम ने ये कहा:

जिलों में सर्वे शुरू

छत्तीसगढ़ के लगभग सभी जिलों में सर्वे के लिए टीमें गांव-गांव पहुंचने लगी है. वे लोगों के घर-घर दस्तक दे रही हैं. इस दौरान वे परिवार के आर्थिक आंकड़े जुटाने के उद्देश्य से कॉलम के मुताबिक जानकारी लेकर एप में फीड की जा रही है. जशपुर जिले में भी टीमें सर्वे के कार्य कर रही हैं. इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए भी साझा की गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft