Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म, अब नहीं देना होगा जुर्माना, सरकार ने खत्म की सख्ती...

छत्तीसगढ़ में मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म, अब नहीं देना होगा जुर्माना, सरकार ने खत्म की सख्ती

 Newsbaji  |  Apr 12, 2022 08:50 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर. छत्तीसगढ़ में अब फेस मास्क अथवा फेस कवर नहीं लगाने वालों को जुर्माना नहीं देना होगा। राज्य सरकार ने इसपर सख्ती हटा ली है। यह तब हो रहा है, जब पड़ोसी महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट XE के मामले सामने आने शुरु हो चुके है और दुनिया जिसको लेकर चिंतित है।

पिछले एक साल से लागू थे नियम
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने पिछले साल 25 मार्च को एक आदेश जारी किया था। जिसमें सार्वजनिक स्थलों में मास्क या फेस कवर नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना निर्धारित था। जिसके बाद प्रशासन और नगर निगम की ओर से तैनात टीमों ने हजारों लोगों से जुर्माने की राशि वसूल भी की थी।

कोरोना की तीसरी लहर बिल्कुल खत्म हो चुकी है। सरकार ने जुर्माना लगाने संबंधी आदेश को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस संबंध में पिछले 08 अप्रैल की तारीख को ही आदेश जारी कर दिया था। छत्तीसगढ़ में रविवार को कोरोना का कोई नया मरीज नहीं मिला था। ऐसा 13 मई 2020 के बाद पहली बार हुआ था। सोमवार को भी छत्तीसगढ़ में केवल 6 नये मरीज सामने आए। उनमें से रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा से एक-एक मरीज थे और दुर्ग के दो मरीज।

विशेषज्ञ मानते अभी मास्क जरुरी
छत्तीसगढ़ में पैनडेमिक कंट्रोल के डाइरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्र का कहना है, कोरोना केस का बिल्कुल कम हो जाना अच्छा संकेत है। लेकिन महाराष्ट्र-गुजरात में रिपोर्ट हुए कोरोना के XE वैरिएंट से चौथी लहर के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत है। मास्क पहनना, भीड़भाड़ से बचना और हाथों को सेनिटाइज करते रहना जारी रखना होगा।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft