Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़बस्तर में भारी बारिश के बीच नाले में बह गए मां-बेटे, रायपुर-बिलासपुर में रुक-रुककर बरस रहा पानी, सरगुजा सूखा...

बस्तर में भारी बारिश के बीच नाले में बह गए मां-बेटे, रायपुर-बिलासपुर में रुक-रुककर बरस रहा पानी, सरगुजा सूखा

 Newsbaji  |  Jul 30, 2023 01:17 PM  | 
Last Updated : Jul 30, 2023 01:17 PM
छत्तीसगढ़ में एक ओर बस्तर में बाढ़ के हालात हैं तो मध्य क्षेत्र में रुक-रुककर बारिश हो रही है और सरगुजा में खेत सूखे पड़े हैं.
छत्तीसगढ़ में एक ओर बस्तर में बाढ़ के हालात हैं तो मध्य क्षेत्र में रुक-रुककर बारिश हो रही है और सरगुजा में खेत सूखे पड़े हैं.

रायपुर/जगदलपुर. Rain Status in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में इस साल बारिश की स्थिति असमान है. एक ओर, बस्तर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हैं. नदी-नाले उफान पर हैं. इसी बीच एक बड़ा हादसा भी हो गया है, जिसमें बरसाती नाले को पार करते हुए मां बेटे बह गए, जिनकी लाश मिली है. लोगों की झोपड़ियां डूब गई हैं. दूसरी ओर, रायपुर व बिलासपुर में रुक-रुककर हल्की बार‍िश हो रही है. सरगुजा में सूखे के हालात हैं.

बहू और पोते को बह गए, देखती-चिल्लाती रह गई बुजुर्ग महिला
नाले में बहने वाली जो घटना हुई है वह बस्तर जिले के दरभा इलाके में हुई है. शनिवार को यहां मुनगा नाला उफान पर था. तभी उसे पार करने के लिए 38 वर्षीय फूलो माड़वी अपने बच्चे और सास के साथ पहुंची थी. फूलो बच्चे को लेकर नाले को पार करने लगी, जबकि उसकी सास वहीं खड़ी रही. अचानक बहाव के बीच मां-बेटे बहने लगे. तब बुजुर्ग महिला ने आवाज लगाई. आसपास के लोग बचाने के लिए दौड़े. इस बीच वे दोनों बह गए. जब तक गांववाले उन्हें बाहर निकाले, दोनों की मौत हो चुकी थी.

कई गांव बने टापू
लगातार बारिश और नदी-नालों में बाढ़ के चलते कई गांव टापू में तब्दील हो चुके हैं. लोगों का संपर्क टूट चुका है. मजबूरी में नाले पार भी कर रहे हैं तो बहने का खतरा बना हुआ है. कुछ लोग पैसे लेकर भी नदी-नाले पार करा रहे हैं. जरूरत के सामान लेने के लिए भी खतरे मोल ले रहे हैं.

बुजुर्ग महिला ने इलाज के अभाव में तोड़ा दम
कुछ इसी तरह का हाल बुजुर्गों और बीमारों का है. परिजन चाहकर भी इलाज के लिए बीमारों को अस्पताल नहीं पहुंचा पा रहे हैं. कुछ इसी तरह का मामला बीजापुर जिले के धर्माराम गांव में आया है. यहां बीमार बुजुर्ग महिला के परिजन उसे अस्पताल ले जाने में असमर्थ थे. इससे धीरे-धीरे उसकी हालत बिगड़ती चली गई और उसने दम तोड़ दिया.

सरगुजा के खेतों में दरार
मध्य छत्तीसगढ़ में करीब एक सप्ताह तक सूखा रहने के बाद अब दो दिनों से रुक-रुककर पानी बरस रहा है. ऐसे में यहां मरने की कगार पर आ चुकी फसलों की जान बच गई है. अब नहर या बारिश के पानी से ये रिकवर कर सकते हैं और अभी सर्वाइव भी कर सकेंगी. लेकिन, सरगुजा संभाग में अलग ही स्थिति है. वहां अर्ली क्रॉप के धान की रोपाई भी कई किसान कर चुके हैं. उनके खेतों में दरारें दिख रही हैं. उन्हें अच्छी बारिश की आस है, जो पूरी ही नहीं हो पा रही है और किसान परेशान हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft