Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़आखिर क्यों मिले छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री? दोनों राज्य में है कांग्रेस की सरकार...

आखिर क्यों मिले छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री? दोनों राज्य में है कांग्रेस की सरकार

 Newsbaji  |  Mar 25, 2022 06:48 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

छत्तीसगढ़. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे। सीएम गहलोत दोपहर को रायपुर पहुंचे थे। वे एयरपोर्ट से सीधे मुख्यमंत्री निवास पहुंचे और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से लंबी मुलाकात की है।
सीएम गहलोत बोले-कोयले का है संकट
राजस्थान पावर जनरेशन थर्मल बेस है। बिना कोयले चल नहीं सकते।साढ़े चार हजार पावर के प्लांट बंद हो जाएंगे अगर कोल सप्लाई छत्तीसगढ़ से न हो। फिर जो क्राइसिस आएगा उसकी कल्पना कोई नहीं कर सकता। काफी लंबे समय से यह मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री से मांग की थी। अधिकारियों से संपर्क में हैं। पूरे प्रदेश की जनता इंतजार कर रही है कि कब छत्तीसगढ़ की जनता हमें परमिशन दें।
कोयला खत्म
कोयले के उपयोग को लेकर पूरा हिसाब किताब पावर कंपनियों में रहते हैं। कोयले के गायब होने पर कहा कि अब मालूम किया जाएगा कि कोयला आखिर गायब कहां हो जाता है। इसके साथ ही कहा कि मुख्यमंत्री से रिक्वेस्ट करेंगे। हम लोग कन्वेंस करने का प्रयास करेंगे कि हमारी रिक्वायरमेंट कैसी है। और कैसी क्राइसिस है। कोयला नहीं मिला तो हमारे पावर प्लांट बंद हो जाएंगे।
राजस्थान में हो सकता है बिजली संकट
मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने राजस्थान को 2015 में चार हजार 340 मेगावाट बिजली उत्पादन इकाइयों के लिए छत्तीसगढ़ के परसा ईस्ट-कांटा बासन (पीईकेबी) में 15 एमटीपीए तथा परसा में 5 एमटीपीए क्षमता के कोल ब्लॉक आवंटित किए थे। इनमें से परसा ईस्ट-कांटा बासन कोल ब्लॉक के प्रथम चरण में खनन इस महीने पूरा हो चुका है और यहां से राजस्थान को कोयले की आपूर्ति अब नहीं हो सकेंगी, जिससे बिजली संकट पैदा हो सकता है।
कोयला आपूर्ति- छत्तीसगढ़ सरकार को देनी है स्वीकृति
केन्द्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और कोयला मंत्रालय ने परसा कोल ब्लॉक से राजस्थान को कोयले की आपूर्ति के लिए आवश्यक स्वीकृति दे दी है। अब द्वितीय चरण में वन से संबंधित स्वीकृति छत्तीसगढ़ सरकार के समक्ष विचाराधीन है। इसी सिलसिले में राजस्थान के CM यहां आए। राजस्थान का अधिकांश भू-भाग रेगिस्तानी है। जहां बिजली उत्पादन के लिए ना तो हाईड्रो पावर उपलब्ध है और ना ही कोयला उपलब्ध है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft