Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़शराब घोटाला: अनिल टुटेजा, अनवर ढेबर समेत 5 पर नोएडा में FIR दर्ज, हो सकती है गिरफ्तारी...

शराब घोटाला: अनिल टुटेजा, अनवर ढेबर समेत 5 पर नोएडा में FIR दर्ज, हो सकती है गिरफ्तारी

 Newsbaji  |  Jul 31, 2023 01:33 PM  | 
Last Updated : Aug 01, 2023 02:47 PM
सांकेतिक फोटो.
सांकेतिक फोटो.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाला मामले में एक बड़ी कार्रवाई हुई है. ईडी ने शराब घोटाला मामले में उत्तर प्रदेश के नोएडा में एफआईआर दर्ज करवाई है. एफआईआर गैर जमानती धाराओं के तहत दर्ज करवाई गई है. मामले में छत्तीसगढ़ के स्पेशल सेक्रेटरी एक्साइज, एक्साइज कमिश्नर (आईएएस) समेत 5 लोगों के खिलाफ नोएडा के कासना पुलिस थाने में केस दर्ज करवाया गया है. दर्ज रिपोर्ट के मुताबिक इस केस में करीब 1200 करोड़ रुपयों के घोटाले का जिक्र है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) रायपुर में तैनात उप निदेशक हेमंत ने बीते रविवार को नोएडा में रिपोर्ट दर्ज कराई है. ईडी छत्तीसगढ़ में करोड़ों के शराब घोटाले में मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है. मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी भी की जा सकती है.

दर्ज केस के मुताबिक ईडी की जांच में कई महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए हैं. जांच में पाया गया कि शराब के सिंडिकेट की मिलीभगत से नोएडा स्थित कंपनी में असली और डुप्लीकेट दोनों होलोग्राम बनाए गए. ये होलोग्राम विधु गुप्ता के नोएडा स्थित प्रिज्म होलोग्राफी सिक्योरिटी फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के कारखाने में बनाए गए. इस कंपनी को होलोग्राम बनाने का टेंडर अवैध तरीके से दिया गया.

दर्ज केस के मुताबिक हर होलोग्राम में 8 पैसा कमीशन लिया गया.आरोप है कि डुप्लीकेट होलोग्राम नोएडा फैक्ट्री में बनाने के बाद सिंडिकेट संचालकों के पास ले जाया गया. जिसके बाद नकली होलोग्राम लगाकर बड़े पैमाने पर छत्तीसगढ़ में देश में बनी शराब बेची गई. नोएडा पुलिस के मुताबिक, इस मामले में थाना कासना में अरुण पति त्रिपाठी, स्पेशल सेक्रेट्री एक्साइज, निरंजन दास एक्साइज कमिश्नर, अनिल टुटेजा (आईएएस) विधु गुप्ता और अनवर देहबर के खिलाफ धारा 420, 468, 471, 473, 484,120- बी के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है. ईडी की जांच में पता चला कि होलोग्राम की संख्या सिंडीकेट के कहने पर उसके हिसाब से छापकर करके भेजी जाती थी. जानकारी के मुताबिक, 5 साल में 80 करोड़ होलोग्राम छापने का एग्रीमेंट हुआ था. होलोग्राम को नोएडा के कारखाने में छापकर सड़क के रास्ते छत्तीसगढ़ ले जाया जाता था. आरोप है कि इस घोटाले में छत्तीसगढ़ राज्य के खजाने को 1200 करोड़ का नुकसान हुआ है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft