Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़सीएम बघेल ने क‍िया ध्वजारोहण, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में पुरस्कार, इन्हें मिला कृषि का दर्जा, जानें अन्य घोषणाएं...

सीएम बघेल ने क‍िया ध्वजारोहण, छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में पुरस्कार, इन्हें मिला कृषि का दर्जा, जानें अन्य घोषणाएं

 Newsbaji  |  Aug 15, 2023 10:59 AM  | 
Last Updated : Aug 15, 2023 10:59 AM
रायपुर पुलिस परेड ग्राउंड में सीएम भूपेश बघेल ने परेड की सलामी ली और प्रदेश की जनता को संबोधित किया.
रायपुर पुलिस परेड ग्राउंड में सीएम भूपेश बघेल ने परेड की सलामी ली और प्रदेश की जनता को संबोधित किया.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जश्न ए आजादी के पर्व के मौके पर पुलिस परेड ग्राउंड रायपुर में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली. इस मौके पर उन्होंने कई घोषणाएं भी की. खास ये कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के 2 इवेंट में उत्कृष्ट खिलाड़‍ियों की घोषणा करने, मछली व लाख पालन को कृषि का दर्जा देने, हिंदी व छत्तीसगढ़ी के अलावा अन्य बोलियों के साहित्यकारों को पुरस्कृत करने जैसी घोषणाएं प्रमुख रहीं.

दुष्कर्म का आरोप तो सरकारी नौकरी नहीं
सीएम बघेल के अहम फैसलों में से एक प्रमुख ये भी रहा कि अब जिनके खिलाफ दुष्कर्म का मामला थाने में दर्ज है, उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. इस बारे में सीएम ने विस्तार से अपनी बात रखी.

ये रहीं 15 अहम घोषणाएं
1. साहित्यकारों को तीन श्रेणियों में ‘‘छत्तीसगढ़ साहित्य अकादमी सम्मान’’ दिये जाने की घोषणा.
पहला- छत्तीसगढ़ी व गोंडी, हल्बी, सरगुजिया, कुरुख आदि में लिखे गए साहित्य के लिए.
दूसरा- हिंदी में लिखे गये पद्य के लिए.
तीसरा- हिंदी में लिखे गए गद्य के लिये यह सम्मान दिया जाएगा.
(हर श्रेणी में सम्मानित साहित्यकारों को 5 लाख रुपये नकद व प्रशस्ति पत्र)

2. महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं उनकी अस्मिता बनाए रखने बालिकाओं व महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म आदि के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया गया है.

3. छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लंबी कूद, 100 मीटर दौड़ एवं कुश्ती के खेल में 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया जाएगा.

4. मछली पालन और लाख पालन को कृषि का दर्जा म‍िलेगा. अब रेशम कीट पालन व मधुमक्खी पालन को भी कृषि का दर्जा देने की घोषणा की गई है.

5. छत्तीसगढ़ प्रदेश में कुक्कुटपालन को प्रोत्साहित करने छत्तीसगढ़ कुक्कुट पालन प्रोत्साहन योजना की होगी शुरुआत. इसमें पालकों को सब्सिडी तथा वाणिज्यिक दर के स्थान पर अब रियायती दर पर बिजली उपलब्ध होगी.

6. प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के शासकीय स्कूलों के 11वीं व 12वीं के विद्यार्थी भी इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर रूप से तैयारी कर सकें इसके लिये देश के ख्याति प्राप्त कोचिंग संस्थाओं से ऑनलाइन कोचिंग निःशुल्क. सभी विकासखंड मुख्यालयों में ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं की व्यवस्था.

7. सभी जिलों में कम से कम एक कॉलेज में पोस्ट-ग्रेजुएट कक्षाओं में अध्ययन की सुविधा होगी. नवनिर्मित जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ मुख्यालय में संचालित शासकीय लोचनप्रसाद पांडे महाविद्यालय सारंगढ़, जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही मुख्यालय में संचालित डाॅ. भंवर सिंह पोर्ते महाविद्यालय पेंड्रा, जिला सक्ती मुख्यालय में संचालित क्रांति कुमार भारतीय महाविद्यालय सक्ती व जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी में संचालित शासकीय एलसीएस महाविद्यालय अंबागढ़ चौकी को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा.

8. अगले शिक्षा सत्र से स्कूली बच्चों के पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी अत्याधुनिक तकनीकी की जानकारी पाठ्यक्रम में शामिल होगी.

9. शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को घर से कॉलेज और कॉलेज से घर आने जाने के लिए बस के जरिए निःशुल्क परिवहन सुविधा मिलेगी.

10. अगले शिक्षा सत्र से राज्य के जिन क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ी भाषा बोली जाती है वहां छत्तीसगढ़ी भाषा व आदिवासी क्षेत्रों में वहां की स्थानीय बोली को कक्षा एक से कक्षा पांचवी तक पाठ्यक्रम में एक विषय के रूप में शामिल किया जाएगा.

11. शहरी स्वच्छता दीदियों के मानदेय में 20 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा.

12. शहरी आजीविका के क्षेत्र में कार्यरत सामुदायिक संगठकों के उत्कृष्ट कार्यों को देखते हुए उनके मानदेय में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी.

13. निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना प्रारंभ होगी. निर्माण कार्य करने वाले ऐसे मजदूर जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी हो तथा जो 10 साल तक पंजीकृत रहे हैं उन्हें जीवन पर्यंत हर महीने 1500 रुपये मासिक पेंशन.

14. औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में कार्यरत संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों के एकमुश्त संविदा वेतन को 25,780 रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह 32,740 रुपये. मेहमान प्रवक्ताओं के प्रतिमाह अधिकतम भुगतान की सीमा को 13,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रतिमाह.

15. अंशकालीन सफाई कर्म‍ियों व मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम से जुड़े रसोइयों के मानदेय में 500 रुपये प्रतिमाह वृद्धि.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft