Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय: निर्विरोध सरपंच से शुरुआत, 1990 में पहली बार बने विधायक...

छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय: निर्विरोध सरपंच से शुरुआत, 1990 में पहली बार बने विधायक

 Newsbaji  |  Dec 10, 2023 04:18 PM  | 
Last Updated : Dec 10, 2023 04:18 PM
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने विष्णुदेव साय.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने विष्णुदेव साय.

रायपुर. आदिवासी बहुल्य छत्तीसगढ़ को अपनी स्थापना के 23 साल 1 महीने और 9 दिनों के बाद अपना आदिवासी मुख्यमंत्री मिला है. प्रदेश के बतौर चौथे मुख्यमंत्री के रूप में विष्णुदेव साय का चयन किया गया है. हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा होना बाकी है. साल 1990 में निर्विरोध सरपंच बनने के बाद उसी साल पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले विष्णुदेव साय इसे जीतकर विधानसभा पहुंचे थे.

विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना 3 दिसंबर को हुई थी. इसमें बीजेपी ने पूर्ण बहुमत हासिल किया. लेकिन, तब से लेकर आज 10 दिसंबर तक सबको इंतजार था कि मुख्यमंत्री किसे चुना जाता है. आखिरकार 3 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए, जिन्होंने विधायकों से वन-टू-वन चर्चा की. इसमें बात चल ही रही थी कि ये बात सामने आ गई कि विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री पद के लिए चुन लिया गया है.

जहां तक विष्णुदेव साय के राजनीतिक कॅरियर की बात करें तो उन्होंने 1989 बगिया पंचायत में पंच के पद पर जीत हासिल की थी. इसके अगले साल 1990 में उन्हें निर्विरोध सरपंच चुना गया था. इसी साल मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव हुआ. इसमें बीजेपी ने विष्णुदेव साय को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तपकरा सीट से टिकट दिया. पहले प्रयास में ही उन्होंने जीत हासिल की थी और विधानसभा पहुंचे थे.

लगातार 3 कार्यकाल रहे सांसद
यही नहीं, साल 1999 में विष्णुदेव साय को रायगढ़ लोकसभा सीट से सांसद का टिकट दिया गया. इसमें भी उनके खाते में जीत ही आई. इसके बाद 2004 और 2009 में भी वे यहां से सांसद चुने जा चुके थे. यही वजह रही कि 2014 में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में उन्हें केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री बनाया गया.

संगठन में भी रहे हैं सक्रिय
बीजेपी संगठन में भी विष्णुदेव साय को तरजीह मिलती रही है. यही वजह रही कि उन्हें 2006 और फिर 2020 में उन्हें प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. अपने नेतृत्व में उन्होंने प्रदेश में बीजेपी को मजबूत करने और पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपने के कामों में निपुणता दिखाई थी. अभी वे बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति के विशेष आमंत्रित सदस्य हैं. वहीं अब सूबे के मुखिया भी बनकर नई जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं.

कुनकुरी के बगिया गांव में जन्म, 59 साल आयु
छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव साय का जन्म जशपुरनगर जिले के बग‍िया गांव में 21 फरवरी 1964 को एक किसान परिवार में हुआ. यह कुनकुरी क्षेत्र में आता है. उन्होंने कुनकुरी के लोयला हायर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft