Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सरकार दे रही 20 लाख रुपये, बस इस नंबर पर करना होगा कॉल, अब तक 2643 को मिली मदद...

गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए सरकार दे रही 20 लाख रुपये, बस इस नंबर पर करना होगा कॉल, अब तक 2643 को मिली मदद

 Newsbaji  |  Apr 07, 2023 06:48 PM  | 
Last Updated : Apr 07, 2023 06:48 PM
गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना चलाई जा रही है.
गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना चलाई जा रही है.

रायपुर. आपके कोई परिचित ऐसा जरूरतमंद है या कोई आपके परिजन ही किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है. जिसके इलाज मे खर्च क्षमता से कहीं ज्यादा आ रहा है तो ये खबर आपके लिए है. जी हां, छत्तीसगढ़ सरकार ऐसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना चला रही है, जिसमें 20 लाख रुपये तक की मदद संभव है. किसी जरूरतमंद को इसका लाभ उठाना है तो महज एक नंबर पर कॉल करना होगा. इसके बाद पूरी जानकारी ली जाएगी और फिर इस योजना का लाभ उठाया जा सकेगा. बता दें कि अब तक इस योजना से 2,643 लोगों को मदद मिल चुकी है.

गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, थैलेसीमिया मेजर, हीमोफिलिया, फेफड़े, किडनी और लीवर ट्रांसप्लांट, कॉक्लीयर इम्प्लांट, हृदय, मस्तिष्क और मेरूदंड से संबंधित जटिल ऑपरेशन में खर्च इतना होता है कि गरीब ही नहीं, सामान्य आय वर्ग के व्यक्ति के लिए भी पैसे की व्यवस्था करना दुष्कर हो जाता है. ऐसे में जरूरतमंदों के लिए मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना वरदान साबित हो सकता है.

इस नंबर पर करना होगा संपर्क
बता दें कि मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से मदद की आवश्यकता है तो आपको सिर्फ टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल करना होगा. इसमें कॉलिंग के लिए कुछ खर्च भी नहीं होगा. वहीं आप चाहें तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) से भी संपर्क कर उन्हें विस्तृत जानकारी दे सकते हैं.

बैंगलुरु में हुआ बोनमैरो इम्प्लांट


इस योजना ने कोंडागांव जिले के केशकाल के एक बच्चे ‍दिशान को नई जिंदगी दी है. दिशान के पिता इमरान आडवानी का कहना है कि जब दिशान की तबीयत खराब हुई. जांच से पता चला कि उसे थैलेसीमिया मेजर नाम की गंभीर अनुवांशिक बीमारी है. इसमें सांस लेने में दिक्कत के साथ ही खून की कमी बनी रहती है. बैगलुरु के डॉक्टरों ने परिजनो को बोनमैरा इप्लाट की सलाह दी. इसमें 40 लाख रुपये का खर्च था. अंतत: उन्होंने शासन से मदद मांगी. तब मामले की गंभीरता को देखते हुए 15 दिनों के भीतर प्रक्रिया पूरी करते हुए 18 लाख रुपये प्रदान किए गए. छह माह के लंबे इलाज के बाद अब दिशान पूरी तरह स्वस्थ है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft