Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में भी सेमेस्टर पैटर्न में होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, CBSE पहले ही ले चुका निर्णय...

छत्तीसगढ़ में भी सेमेस्टर पैटर्न में होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, CBSE पहले ही ले चुका निर्णय

 Newsbaji  |  Aug 27, 2023 12:21 PM  | 
Last Updated : Aug 27, 2023 12:21 PM
छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं में सेमेस्टर पैटर्न में परीक्षा व पढ़ाई की तैयारी में जुट गया है.
छत्तीसगढ़ शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं में सेमेस्टर पैटर्न में परीक्षा व पढ़ाई की तैयारी में जुट गया है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ का माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से भी जल्द ही छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं को सेमेस्टर की तर्ज पर परीक्षा लेने का निर्णय लिया जाएगा. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. यानी सिर्फ वार्षिक परीक्षा के आधार पर रिजल्ट जारी नहीं होगा, बल्कि सालभर में होने वाली 2 परीक्षाओं के अंकों के आधार पर परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी सीबीएसई ने पहले ही निर्णय ले लिया है कि वह नई शिक्षा नीत‍ि 2020 में किए गए प्रावधान के अनुसार परीक्षा आयोजित करेगा. उसी के अनुरूप 10वीं-12वीं की पढ़ाई भी कराई जाएगी. इसी प्रावधान को जल्द ही सीजीबीएसई भी लागू करेगा, जिसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है.

गठित होगी समिति
नए नियम को लागू करने से पहले समिति का गठन किया जाएगा. वह पूरे सिस्टम का न सिर्फ आकलन करेगी, बल्कि उसी के अनुरूप जरूरी बदलाव को लेकर सुझाव देगी. तब पढ़ाई भी उसी तर्ज पर 2 हिस्सों में होगी. तब क्या-क्या बदलाव करने पड़ेंगे यह भी बताया जाएगा. ऐसे में माना जा रहा है कि कम से कम इसके लिए अगले सत्र का इंतजार करना पड़ेगा.

ये भी होंगे बदलाव
वर्तमान में सभी स्कूलों में तिमाही और अर्धवार्षिक परीक्षा होती है. लेकिन, इसे सिर्फ तैयारियों के लिहाज से ही आयोजित की जाती है. जबकि परीक्षा परिणाम वार्षिक के आधार पर होता है. सेमेस्टर पैटर्न पर परीक्षा होने पर तिमाही और अर्धवार्षिक परीक्षा समाप्त कर दी जाएगी. वहीं अर्धवार्षिक की जगह सेमेस्टर की परीक्षा होगी. फिर दोनों सेमेस्टर के अंक उसमें जोड़े जाएंगे. बहरहाल इस पर चर्चा है. देखने वाली बात ये भी रहेगी कि क्या 10वीं के लिए नवमी में और 12वीं के लिए क्या 11वीं में भी सेमेस्टर परीक्षा होगी. यदि ऐसा होता है तो नवमी और 11वीं की पढ़ाई व परीक्षा भी महत्वपूर्ण हो जाएंगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft