Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में अब पुलिसकर्मी ने वर्दी पहनकर शॉर्ट्स-रील्स बनाई और गरिमा का नहीं रखा खयाल तो खैर नहीं...

छत्तीसगढ़ में अब पुलिसकर्मी ने वर्दी पहनकर शॉर्ट्स-रील्स बनाई और गरिमा का नहीं रखा खयाल तो खैर नहीं

 Newsbaji  |  Jun 16, 2023 04:31 PM  | 
Last Updated : Jun 16, 2023 04:31 PM
छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के सोशल मीडिया वीड‍ियो को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं.
छत्तीसगढ़ के पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के सोशल मीडिया वीड‍ियो को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में अब पुलिस अफसरों व कर्मचारियों को सोशल मीडिया में शॉर्ट्स-रील्स या दूसरे तरह के वीडियो-फोटो शेयर करते समय खास सतर्कता बरतनी होगी, वरना मुसीबत में फंस जाएंगे. दरअसल,  विभाग ने पहली बार सोशल मीडिया के उपयोग के संबंध में एक परिपत्र जारी किया है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि उन्हें विभाग की गरिमा का खयाल रखना होगा. सामान्य नागरिक के रूप में भी पोस्ट किया तो स्पष्ट करना होगा कि ये उनका पर्सनल पोस्ट है और इसका विभाग से कोई लेना-देना नहीं है.

बता दें कि इस आदेश के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी अब वर्दी पहनकर सोशल मीडिया पर रील या वीडियो शेयर करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा. कई पुलिस अधिकारी और कर्मचारी वर्दी में कई तरह की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करते हैं. कुछ तो नियमित रूप से रील्स पोस्ट करते हैं. विभाग का कहना है कि वर्दी या उसका कोई भाग पहनकर मनोरंजक रील्स शेयर करना गरिमा के खिलाफ है. भाषा-शैली भी ऐसी होनी चाहिए जिसमें विभाग की गरिमा और अनुशासन बना रहे.

इन वीडियो ने किया फजीहत
बता दें कि पिछले कुछ महीनों में पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की ऐसी तस्वीरें और वीडियो आए, जिनसे विभाग की बड़ी फजीहत हुई. तरह-तरह के सवाल उठे. मसलन, डोंगरगढ़ टीआई के विदाई समारोह का वीडियो, जिसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया. कई डांस और दूसरे तहत के वीडियो भी सामने आए हैं. इन फजीहतों को देखते हुए ही ये आदेश जारी किया गया है. इसमें यह भी कहा गया है कि पुलिस अधिकारी कर्मचारी कोई भी विभागीय दस्तावेज बिना अनुमति के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट नहीं कर सकेंगे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft