Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़20 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 5 महिलाएं शामिल, एसपी से कही ये बात, इस इलाके में थे सक्रिय...

20 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 5 महिलाएं शामिल, एसपी से कही ये बात, इस इलाके में थे सक्रिय

 Newsbaji  |  Dec 09, 2023 01:02 PM  | 
Last Updated : Dec 09, 2023 01:02 PM
सुकमा जिले में 5 महिलाओं समेत 20 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.
सुकमा जिले में 5 महिलाओं समेत 20 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.

सुकमा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एक साथ 20 नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है. इन आत्मसमर्पित नक्सलियों में 5 महिलाएं भी शामिल हैं. ये यहां के जंगल में लंबे समय से सक्रिय थे और कई वारदात में भी इनकी संलिप्तता रही है. आत्मसमर्पण के दौरान एसपी ने उनसे बातचीत भी की.

बता दें कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली सुकमा जिले के जगरगुंडा इलाके में सक्रिय थे. यह घना जंगली इलाका है. यहां बड़ी संख्या में नक्सली जंगल के अंदर रहते हैं. इलाके के जंगल से लगे गांवों में उनका ही राज चलता है. समय-समय पर ये जनअदालत लगाकर फैसले लेते हैं. जो नक्सल विचारधारा या उनकी गतिविधियों के खिलाफ होता है उनकी बेरहमी से जान तक ले लेते हैं.

पुलिस और सुरक्षाबलों के जवानों के साथ उनका मुठभेड़ चलते रहता है. समय-समय पर सड़कों को काटने के अलावा आईईडी प्लांट कर ब्लास्ट करना इनका रूटीन है. वहीं पिछले कुछ समय से सुरक्षा बलों द्वारा अंदरूनी इलाकों में घुसकर कैंप खोले जा रहे हैं और फिर सर्चिंग का दायरा भी बढ़ रहा है.

इसके चलते नक्सली भी बैकफुट पर हैं. ऐसे में या तो वे दूसरे इलाकों में पनाह ले रहे हैं या फिर आत्मसमर्पण कर पुनर्वास योजनाओं का लाभ ले रहे हैं. इसी कड़ी में इन नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है. इस दौरान जिले के एसपी किरण चव्हाण और एडिशनल एसपी भी मौजूद रहे. उनके समक्ष नक्सलियों ने बताया कि वे सरकार के पुनर्वास योजनाओं और विकास कार्यों से प्रभावित हुए हैं. इसी वजह से उन्होंने आत्मसमर्पण किया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft