Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CG Loksabha Election 2024: कहीं बंट रहा मठा, कहीं हाथी से बचाने लगी फॉरेस्ट की गाड़ी, यहां अस्पताल से सीधे बूथ...

CG Loksabha Election 2024: कहीं बंट रहा मठा, कहीं हाथी से बचाने लगी फॉरेस्ट की गाड़ी, यहां अस्पताल से सीधे बूथ

 Newsbaji  |  May 06, 2024 12:56 PM  | 
Last Updated : May 07, 2024 11:37 AM
लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान जारी है.
लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान जारी है.

रायपुर. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ की 7 सीटों के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है. मतदान दिवस को छुट्टी का दिन मानकर घर में बैठे या घूमने जाने वालों के लिए यहां सबक है. कोरबा में 85 वर्षीय हार्ट पेशेंट माताजी अस्पताल से सीधे बूथ पहुंचीं और वोट किया. वहीं हाथी प्रभावित कटघोरा क्षेत्र में बूथ तक फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की गाड़ी से मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया जा रहा है. तो वहीं दुर्ग में वोटर्स को मठा सर्व किया जा रहा है.

आईसीयू में थीं, हॉस्प‍िटल से गईं वोट देने
कोरबा के बालकोनगर निवासी कमला मिश्रा की तबीयत 2 दिन पहले गंभीर रूप से खराब हो गई. असामान्य हृदय गति की समस्या से पीड़ित होने के चलते उन्हें बाल्को अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया. रात में ही उन्हें महिला वार्ड में शिफ्ट किया गया था. लेकिन, आज वे मतदान करने अपने बेटे के साथ बूथ पहुंचीं.

जंगल में था हाथी का खतरा
कटघोरा वनमंडल के तहत हाथी प्रभावित ग्राम भूडूपानी व कोदवारी में जंगल के रास्ते वोट देने जाने वालों को वन विभाग ने सुविधा उपलब्ध कराई है. इसके तहत 4 किलोमीटर दूर मड़ई मतदान केंद्र तक डिपार्टमेंट की गाड़ी से वोटर्स को सुरक्षित पहुंचाया गया. इसके साथ ही हाथ‍ियों के मूवमेंट पर वोटर्स के लिहाज से नजर रखी जा रही है.

दुर्ग के इस बूथ में मठा वितरण
इन सबके बीच दुर्ग स्थित कसारीडीह मतदान केंद्र में वोटर्स के लिए खास व्यवस्था की गई है. वोट देने आने वालों को यहां बाकायदा वालिंटियर्स मठा सर्व कर रहे हैं.

मतदाता पर्ची नहीं तो यहां से देखें अपना नंबर
अगर स्लीप या पर्ची आपको नहीं मिली है तो अपना क्रमांक देखने के लिए भी सुविधा आपको निर्वाचन आयोग ने उपलब्ध कराया है. उसका लिंक हम बताने जा रहे हैं.आपका नाम जिस भी बूथ में है वहां इसकी सूची अलग-अलग पीठासीन अधिकारियों के पास रहता है. उस सूची में आपका नंबर कौन सा है ये खोजना बहुत मुश्किल काम रहता है, वह भी तब जब बूथ में वोटर्स की कतार हो. इसीलिए सभी बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर वोटर्स को स्लीप दिया गया है, जिसमें मतदाता क्रमांक अंकित है. यदि ये स्लीप आपको नहीं मिल पाया है तो राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों द्वारा भी ये स्लीप वितरित की जाएगी. लेकिन, आप चाहते हैं कि अपना क्रमांक खुद से पता कर लूं तो ये सुविधा निर्वाचन आयोग ने दिया है. जरूरी नहीं कि आप स्लीप का प्रिंट आउट लें. आप सिर्फ नंबर नोट कर लें तो भी आपका काम हो जाएगा.

यहां करें क्लिक, सर्च करना आसान
निर्वाचन आयोग ने एक लिंक प्रदान किया है, जिसका यूआरएल https://electoralsearch.eci.gov.in/ है. आप यहां क्लिक कर भी इसे सर्च कर सकते हैं. यदि आपके पास वोटर आईडी है तो आसानी से अपना क्रमांक देख सकते हैं. यदि ये खो गया है या वर्तमान में उपलब्ध नहीं है तो अपने नाम और पते ही नहीं, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए भी जानकारी ले सकते हैं. तीनों ऑप्शन इसके अंदर आपको मिल जाएंगे.

इन सीटों पर जारी है मतदान

  • रायपुर
  • बिलासपुर
  • दुर्ग
  • जांजगीर
  • कोरबा
  • सरगुजा
  • रायगढ़

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft