Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव: 20 अप्रैल को बस्तर से शुरुआत, जानें आपके जिले में किस दिन होगा मतदान...

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव: 20 अप्रैल को बस्तर से शुरुआत, जानें आपके जिले में किस दिन होगा मतदान

 Newsbaji  |  Mar 17, 2024 01:36 PM  | 
Last Updated : Mar 17, 2024 01:36 PM
छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में मतदान संपन्न होगा.
छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में मतदान संपन्न होगा.

रायपुर. लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान और मतगणना के साथ ही नई सरकार के गठन को लेकर काउंट डाउन शुरू हो गया है. नई दिल्ली में केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करने के बाद अब राज्य निर्वाचन कार्यालय में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने प्रेसवार्ता आयोजित की है. इसमें उन्होंने प्रदेश की सभी 11 सीटों के लिए होने वाले मतदान व चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग जिलों में मतदान की तारीखों की जानकारी दी. साथ ही प्रदेश में मतदाताओं के ताजे आंकड़े भी पेश किए.

20 अप्रैल को बस्तर में मतदान
देश के स्तर पर कुल 7 चरणों में मतदान होना है. वहीं इसके तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 3 चरणों में मतदान संपन्न होगा. इसकी शुरुआत बस्तर से होने जा रही है. यहां 20 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. वहीं नामांकन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो जाएगी.

26 को कांकेर, महासमुंद व राजनांदगांव
दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. इसमें कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा सीट के लिए मतदाता अपना वोट डालेंगे.

7 मई को 7 सीटों के लिए वोटिंग
2 चरणों में जहां नक्सल प्रभावित या आंशिक रूप से प्रभावित जिलों व लोकसभा सीटों में मतदान के बाद मैदानी इलाकों व उत्तरी छत्तीसगढ़ में मतदान होगा. इसके तहत 7 मई को वोटिंग होगी. इसमें रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, रायगढ़,जांजगीर, कोरबा और दुर्ग की सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

2.60 करोड़ मतदाता, 24 हजार से ज्यादा बूथ
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से बताया गया है कि इस बार प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 60 लाख से अधिक होगी. वहीं कुल 24 हजार 109 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. जबकि 120 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं. 950 आदर्श मतदान केंद्र भी स्थापित किए गए हैं, जहां दिव्यांगों व असहायों को सुविधा प्रदान की गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft