Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़हाथियों से गन्ने की फसल बचाने में जुटे थे गांववाले, अचानक गिरा युवक और झुंड ने कुचलकर मार डाला...

हाथियों से गन्ने की फसल बचाने में जुटे थे गांववाले, अचानक गिरा युवक और झुंड ने कुचलकर मार डाला

 Newsbaji  |  Jan 29, 2024 12:14 PM  | 
Last Updated : Jan 29, 2024 12:14 PM
प्रतापपुर क्षेत्र में हाथियों ने गन्ने की फसल बचाने पहुंचे युवक को कुचलकर मार डाला.
प्रतापपुर क्षेत्र में हाथियों ने गन्ने की फसल बचाने पहुंचे युवक को कुचलकर मार डाला.

अंबिकापुर. सरगुजा जिले में हाथियों का उत्पात जारी है. गन्ने की फसलों पर वे निशाना बना रहे हैं. इसी कड़ी में अपनी फसल बचाने के लिए प्रतापपुर क्षेत्र के गांव में जुटे गांववालों का सामना हाथी से हो गया. इस बीच एक युवक जमीन पर गिर गया और हाथियों ने उसे कुचलकर उसकी जान ले ली.

मामला प्रतापपुर फॉरेस्ट रेंज के बैकोना गांव का है. जंगल से लगे इस गांव में किसानों ने बड़े पैमाने पर गन्ने की फसल ली है. इधर, बैकोना से लेकर सौंतार व बांक नदी के बीच 27 हाथियों का दल रविवार की रात से घूम रहा था. ये हाथी किसानों की गन्ने की फसल को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं. फसल बचाने किसान रात से ही हाथियों के दल को दूर खदेड़ने की कोशिश कर रहे थे. रात में तो किसान लौट गए. सोमवार की सुबह फिर से हाथियों को खदेड़ने पहुंच गए.

गिरते ही किया हमला
इसी बीच अचानक गन्ने के खेत में मौजूद हाथियों के दल में शामिल एक हाथी से बैकोना के करसीहापारा निवासी 35 वर्षीय शिवमंगल पैकरा का सामना हो गया. उसने अपनी जान बचाने के लिए भागने की कोशिश की, लेकिन जल्दबाजी में वह नीचे गिर गया. इसके बाद हाथी ने उसे अपनी चपेट में लेते हुए सूंड से उठाकर जमीन पर पटक दिया. इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. तब गांववालों ने उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर पहुंचाया. लेकिन, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

लाखों का नुकसान
इधर, एक युवक की हाथियों के हमले से मौत हो गई और उधर हाथी लगातार गन्ने की फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि इससे उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हुआ है. वहीं वन विभाग की ओर से मृतक के परिजनों को सहायता राशि देने की कवायद की जा रही है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft