Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CG Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में फिर कमल उदय, 5 साल के इंटरवल के बाद सत्ता फिर बीजेपी के हाथों में...

CG Election Result 2023: छत्तीसगढ़ में फिर कमल उदय, 5 साल के इंटरवल के बाद सत्ता फिर बीजेपी के हाथों में

 Newsbaji  |  Dec 03, 2023 08:28 AM  | 
Last Updated : Dec 03, 2023 06:47 PM
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मतों की ग‍िनती जारी है.
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मतों की ग‍िनती जारी है.

रायपुर. CG Election Result: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे लगभग तय हो चुके हैं. छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कमल उदय होने जा रहा है. 15 साल तक सत्ता संभालने वाली बीजेपी 5 साल के इंटरवल के बाद एक बार फिर छत्तीसगढ की सत्ता में काबिज होगी. हालांकि ये अभी साफ नहीं हुआ है कि सीएम कौन होंगे. यह कांग्रेस के लिए सिर्फ हार नहीं बल्कि ऐसी करारी हार है, जिसमें उसके कई मंत्री अपने क्षेत्र से चुनाव हार गए हैं. खुद डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव को मुंह की खानी पड़ी है. उनके प्रदेश अध्यक्ष हार गए हैं.

शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद बीजेपी बहुमत के आंकड़े से आगे निकल गई है. डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव 122 वोट भी शामिल हैं. जबकि एक समय पिछड़ रहे सीएम भूपेश बघेल फिर से आगे हो गए हैं. इन सबके बीच बीजेपी में जश्न का माहौल शुरू हो गया है. जबकि कांग्रेसी मायूस हो गए हैं. इस बीच खास बात ये है कि इस चुनाव में सबसे बड़े अंतर से जीत की ओर रायगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी ओपी चौधरी अग्रसर हैं. वे अब तक 57 हजार से अधिक की लीड ले चुके हैं.

19 हजार 543 वोटों से जीते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल
दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा सीट के लिए 17 राउंड तक चली मतगणना के बाद आखिरकार रिजल्ट आ गया है. यहां से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस को 94,847 वोट मिले हैं. जबकि बीजेपी प्रत्याशी व दुर्ग सांसद विजय बघेल को 75,304 वोट मिले. इस तरह भूपेश बघेल ने 19 हजार 543 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है.

सिंहदेव की हार ने सबको चौंकाया
इस विधानसभा चुनाव में टिकट वितरण के दौरान जिस नेता की सबसे ज्यादा चली वे थे टीएस सिंहदेव. चुनाव से 3 महीने पहले उन्हें सूबे का उपमुख्यमंत्री भी बनाया गया था. उनकी खुद की सीट को बेहद सुरक्षित माना जा रहा था. लेकिन, राजेश अग्रवाल के रूप में बीजेपी के प्रत्याशी उन पर भारी पड़े. भले ही 122 वोटों के मामूली अंतर से ही सही, लेकिन उन्हेांने सिंहदेव को हरा दिया है.

देवेंद्र यादव फिर जीते
भिलाई नगर से कांग्रेस ने विधायक देवेंद्र यादव पर ही दोबारा भरोसा जताया था. इस पर वे खरा उतरे हैं और एक बार फिर उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी व पूर्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय को शिकस्त दी है. 11 वें राउंड में देवेंद्र यादव को 53,957 वोट मिले. जबकि पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय को 52,704 वोट प्राप्त हुए. इस तरह विधायक देवेंद्र यादव ने यहां से कुल 1,253 वोट से जीत दर्ज की है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft