Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़CG Election Result 2023: सरकार आए या जाए, किसानों और महिलाओं की होकर रहेगी जय-जय, जानें क्यों...

CG Election Result 2023: सरकार आए या जाए, किसानों और महिलाओं की होकर रहेगी जय-जय, जानें क्यों

 Newsbaji  |  Dec 01, 2023 03:09 PM  | 
Last Updated : Dec 01, 2023 03:09 PM
विधानसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर किसानों व महिलाओं को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा.
विधानसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर किसानों व महिलाओं को विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा.

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे कल यानी 3 दिसंबर को मतगणना पूरी होने के साथ ही जारी हो जाएंगे. सत्तारुढ़ कांग्रेस पार्टी की सरकार रहे या न रहे और बीजेपी की सरकार बन जाए, फायदा किसानों और महिलाओं को होना ही है. कारण ये कि दोनों ही राजनीतिक दलों ने सबसे बड़े वोटबैंक के रूप में इन दोनों को ही स्वीकार किया है और घोषणाओं का पिटारा इनके लिए खोल दिया है. माना जा रहा है कि कैबिनेट की पहली बैठक में भी इन घोषणाओं से जुड़े अहम फैसले लिए जाएंगे.

यहां देखें वर्गवार दोनों दलों की घोषणाएं
महिला वर्ग
कांग्रेस- महिलाओं को गृह लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसमें हर साल 15000 रुपये नकद दिए जाएंगे. इसके अलावा रसोई गैस सिलेंडर की खरीदी में 500 रुपये की सब्सिडी राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी.
बीजेपी- बीजेपी ने महतारी वंदन योजना लागू करने का ऐलान किया है. इसमें हर विवाहित महिला को 1 हजार रुपये प्रतिमाह नकद दिए जाएंगे. जबकि रसोई गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिए जाएंगे.

किसान
कांग्रेस- धान का समर्थन मूल्य 3200 दिलाया जाएगा. इसके अलावा कर्जमाफी का लाभ उन्हें मिलेगा.
बीजेपी- बीजेपी ने 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की घोषणा की है. इसके अलावा 2 साल का बकाया बोनस भी दिया जाएगा.

अन्य वर्गों का भी ध्यान
सिर्फ किसान और महिलाएं ही नहीं, अन्य वर्गों का भी दोनों ही दलों ने ध्यान रखा है. इसमें भूमिहीन श्रमिकों, तेंदूपत्ता संग्राहकों, युवाओं आदि के लिए भी है. बोनस से लेकर पेंशन, मूल्य वृद्धि नौकरी, सुविधाएं आदि का ऐलान दोनों ही दलों ने किया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft