Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़नई सरकार को 1 दिन की नहीं मिलेगी फुर्सत, नतीजे के अगले दिन ही शुरू हो जाएगा ये काम, जानें डिटेल...

नई सरकार को 1 दिन की नहीं मिलेगी फुर्सत, नतीजे के अगले दिन ही शुरू हो जाएगा ये काम, जानें डिटेल

 Newsbaji  |  Nov 20, 2023 12:15 PM  | 
Last Updated : Nov 20, 2023 12:15 PM
छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा.
छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा.


रायपुर. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान संपन्न हो गया है. अब 3 दिसंबर को नतीजे का इंतजार है. खास ये कि सरकार किसी भी पार्टी का बने, इसके ठीक अगले दिन से ही विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो जाएगा. इसकी तैयारियों में विभाग प्रमुख अभी से जुट गए हैं.बता दें कि तय योजना और शेड्यूल के अनुसार, विभागीय अफसर अपने काम को अंजाम देते हैं. इस बीच सरकार रहे या न रहे, नीतिगत फैसलों को छोड़कर विभागीय कामकाज जारी रहता है. ठीक इसी तर्ज पर अब शीतकालीन सत्र को लेकर भी छत्तीसगढ़ में तैयारी शुरू हो चुकी है. इसकी शुरुआत 4 दिसंबर से होगी.

ये है शेड्यूल, 21 नवंबर से चर्चा
दरअसल, छत्तीसगढ़ में नए वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट प्रस्तावों पर विभागाध्यक्ष स्तरीय चर्चा की शुरुआत पहले ही हो जानी है. यानी 21 से 30 नवंबर तक चलेगी. इस दौरान नवीन मद के प्रस्तावों पर भी रायशुमारी की जाएगी. जबकि नवीन मद प्रस्ताव समेत विभागीय बजट का आकार वर्ष 2023-24 के बजट प्रावधान का अधिकतम 7 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा. इन सब पर चर्चा होगी.

4 द‍िसंबर से सत्र की शुरुआत
इस कवायद के बीच वित्त विभाग ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव को वित्तीय वर्ष 2024- 25 के बजट प्रस्ताव (नवीन मद के प्रस्ताव सहित) पर विभागाध्यक्ष स्तरीय चर्चा के लिए विभागवार तिथि निर्धारित कर दिया है. साथ ही इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं. चर्चा में प्राथमिकता के आधार पर योजनाएं सूचीबद्ध की जाएंगी. इसी कड़ी में विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू हो जाएगा.

शपथ ग्रहण के बाद सीधे चर्चा या फिर...
इधर, दोनों ही दलों की ओर से जनता के बीच अपनी घोषणा को अमल में लाकर प्रभाव डालने की उम्मीद है. ऐसे में सरकार का ऐलान होने के अगले ही दिन शपथ ग्रहण से लेकर विधानसभा में उपस्थिति और योजनाओं को अमल में लाने की कवायद भी शुरू की जा सकती है. हालांकि इसमें बदलाव भी संभव है. इसके मुताबिक विभागीय कामकाज के बीच सरकार अपना समय लेकर शपथ ग्रहण और विधानसभा में उपस्थिति का अपना शेड्यूल जारी कर सकती है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft