Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़एग्जिट पोल पर भरोसा क्यों करें नेता, 14 में सिमटने वाली BJP की 10 में से 6 ने बना दी थी सरकार, पढ़ें बयान...

एग्जिट पोल पर भरोसा क्यों करें नेता, 14 में सिमटने वाली BJP की 10 में से 6 ने बना दी थी सरकार, पढ़ें बयान

 Newsbaji  |  Dec 01, 2023 01:24 PM  | 
Last Updated : Dec 01, 2023 01:24 PM
छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के एग्जिट पोल जारी हो चुके हैं.
छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के एग्जिट पोल जारी हो चुके हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे आने में एक दिन का और समय रह गया है. निर्वाचन आयोग की बंदिशों के बीच 1 दिसंबर की शाम से एग्जिट पोल के आंकड़े जारी होने के साथ ही अभी चर्चा और समीक्षा का दौर शुरू हो गया है. लेकिन, नेता हैं कि मानने को तैयार नहीं. जिनकी सरकार बनती दिख रही है वे भी नहीं मान रहे कि सीटें इतनी कम रहेगी. जिनकी हार बता रहे वे कह रहे कि वे जीत रहे. वजह भी स्पष्ट है. विधानसभा चुनाव 2018 का एग्जिट पोल ही देख लें. तब 10 में से 6 एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया गया था. जबकि 90 में से 14 सीटें ही उनके पाले में आई थीं.

तब सत्ताविरोधी लहर को न भांप पाए


ऊपर हमने 2018 में विभिन्न स्रोतों से जारी किए गए एग्जिट पोल प्रदर्शित किए हैं. गौर करने वाली बात ये है कि तब 10 में से 6 एग्जिट पोल में संभावना जताई गई थी कि बीजेपी की सरकार रिपीट कर रही है. वे जनता की एंटी इंकंबेसी और इसे लेकर पैदा हुई लहर तक को नहीं भांप पाए थे. हालात ये थे कि 2013 में बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली बीजेपी इस चुनाव में महज 14 सीटों पर सिमट गई थी.

इस बार ऐसी जताई संभावना
इस बार अधिकांश एग्जिट पोल में कांग्रेस की ही सरकार बनने की संभावना जताई गई है. जबकि कुछ ने बीजेपी की संभावना जताई है. इधर, दोनों दलों के नेता स्वीकारने को तैयार नहीं. कांग्रेसी जहां ज‍ितनी सीटों से सरकार बनाने की बात कही गई है उससे ज्यादा की उम्मीद किए गए हैं. यही हाल बीजेपी के नेताओं का है.

यहां देखें बयान-
सीएम भूपेश बघेल- सीएम ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि 57 का एग्जिट पोल आंकड़ा पलटकर 75 होगा. 2 दिन रुकिए. वो 57 इधर-उधर होकर 75 होगा.

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह- पूर्व सीएम डॉ. रमन का कहना है कि आंकड़ों को देखकर लगता है कि बीजेपी 40–48 सीटों पर रुकने वाली नहीं है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में जबरदस्त गिरावट आई है. तुलनात्मक रूप से देखें तो बीजेपी की 48 और 66 सीट तक दिखाई जा रही है. लोगों की नाराजगी वोटों के रूप में कांग्रेस को प्रभावित करेगी.

पीसीसी चीफ दीपक बैज- पीसीसी चीफ दीपक बैज का कहना है कि कांग्रेस के कामों पर जनता को भरोसा रहा है उसी का नतीजा है कि आज सभी राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. बीजेपी ईडी के दम पर चुनाव लड़ी, उसमें भी नहीं सक पाई तो दलबल से लड़ी. अब खरीद फरोख्त करने की कोशिश करेंगे. छत्तीसगढ़ में वे इसमें असफल रहेंगे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft