Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CG कैडर के IPS अभिषेक पाठक BSF तो नेहा चंपावत NCRB के IG बने, IAS हैं गृहमंत्री शाह के निज सचिव...

CG कैडर के IPS अभिषेक पाठक BSF तो नेहा चंपावत NCRB के IG बने, IAS हैं गृहमंत्री शाह के निज सचिव

 Newsbaji  |  Jun 18, 2023 02:38 PM  | 
Last Updated : Jun 18, 2023 02:38 PM
आईपीएस अभिषेक पाठक व नेहा चंपावत को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है.
आईपीएस अभिषेक पाठक व नेहा चंपावत को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस और आईपीएस पर केंद्र सरकार का भरोसा बढ़ता ही जा रहा है. यही वजह है कि यहां के 4 आईपीएस का आईजी इंपैनल किया गया था, जिनमें से 2 को नियुक्ति दे दी गई है. जारी आदेश के अनुसार, आईपीएस अभिषेक पाठक को बीएसएफ का आईजी नियुक्त किया गया है. वहीं आईपीएस नेहा चंपावत को बतौर आईजी एनसीआरबी में नियुक्ति दी गई है. जबकि दो आईपीएस को भी जल्द तैनाती दी जाएगी. बता दें कि आईएएस नीरज बंसोड पहले ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के निज सचिव बन चुके हैं.

केंद्रीय अफसरों के लिए समय-समय पर विभिन्न राज्यों के कैडर से आईएएस और आईपीएस को बतौर प्रतिनियुक्ति तैनाती की जाती है. एक समय था जब बड़े प्रदेशाें में उच्च पदों पर जिम्मेदारी संभाल रहे अफसरों पर केंद्र भरोसा जताता था. ऐसे में कम ही मौके पर छत्तीसगढ़ जैसे अपेक्षाकृत छोटे राज्यों के अफसरों को प्रतिनियुक्ति पर लिया जाता था. लेकिन, अब इसमें काफी बदलाव आ चुके हैं. सामान्य ही नहीं, बड़े पदों पर भी उन्हें तैनात किया जा रहा है. इसी कड़ी में 4 आईपीएस का आईजी इंपैनल किया गया था.

ये हैं अगली कतार में
बता दें कि जिन 4 आईपीएस को आईजी इंपैनल किया गया है, उनमें नेहा चंपावत व अभिषेक पाठक के अलावा आईपीएस अजय यादव और संजीव शुक्ला का भी नाम है. बहरहाल अभी उनकी पोस्टिंग का आदेश जारी नहीं हुआ है. लेकिन, माना जा रहा है कि उन्हें भी जल्द ही किसी बड़ी केंद्रीय खुफिया या ऑपरेशनल एजेंसी में तैनाती दी जाएगी.

डीजी को लिखा पत्र
बता दें कि आईपीएस अभिषेक पाठक और नेहा चंपावत की नियुक्ति को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी ने पत्राचार किया है. इसमें उन्होंने बीएसएफ के डीजी और एनसीआरबी के डीजी को दो अलग-अलग पत्र लिखे हैं, जहां दोनों की तैनाती को लेकर बातें कही गई है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft