Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में पहली बार पेपरलेस डिजिटल बजट, ओपी के ब्रीफकेस में भारतमाता व छत्तीसगढ़ महतारी...

छत्तीसगढ़ में पहली बार पेपरलेस डिजिटल बजट, ओपी के ब्रीफकेस में भारतमाता व छत्तीसगढ़ महतारी

 Newsbaji  |  Feb 09, 2024 11:38 AM  | 
Last Updated : Feb 09, 2024 12:28 PM
छत्तीसगढ़ सरकार का बजट 2024 आज पेश करेंगे वित्त मंत्री ओपी चौधरी.
छत्तीसगढ़ सरकार का बजट 2024 आज पेश करेंगे वित्त मंत्री ओपी चौधरी.

रायपुर. छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट वित्त मंत्री ओपी चौधरी पेश करने जा रहे हैं. खास ये क‍ि यह बजट पेपरलेस होगा. और छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला डिजिटल बजट होगा. इसके साथ ही इस बजट का ब्रीफकेस भी छत्तीसगढ़ की लोककला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शाएगा.

वित्त मंत्री ओपी चौधरी विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट को जिस ब्रीफकेस में  पेश करेंगे वह छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति के पारंपरिक सुप्रसिद्ध ढोकरा शिल्प को समेटे हुए है. ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारतमाता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो यह दर्शा रही है कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा. ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ शासन का लोगो है, जिसमें धान की बाली है. यह दर्शाती है कि यह किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को सदैव प्राथमिकता में रखेगी.

छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी अब से कुछ ही देर में अपना व प्रदेश की नई बीजेपी सरकार का पहला बजट पेश करने जा रहे हैं. खुद युवाओं के रोलमॉडल हैं, मोदी की गारंटी को अमल में लाना है और प्रदेश के युवाओं को नई दिशा देनी है, जैसी तमाम जिम्मेदारियों के बीच उनसे कई उम्मीद भी है. ऐसे में माना जा रहा है कि वे कई अहम घोषणाएं कर सकते हैं.

यूथ ओरिएंटेड बजट की उम्मीद सभी को है. इसके अलावा इस कृषि प्रधान और आदिवासी बाहुल्य राज्य में किसानों, गरीबों को भी कई अपेक्षाएं हैं. सबसे बढ़कर ये कि अभी लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसमें सभी वर्ग को ध्यान में रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. इन सबके बीच ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे. ऐसे में सभी की उम्मीदें भी बढ़ी हुई हैं.

यूथ को उम्मीदें
ओपी कई मंचों पर चुनाव से पहले और युवाओं के बीच रायपुर के नालंदा परिसर की तरह सेंट्रल हाईटेक लाइब्रेरी और मल्टीयूटिलिटी भवन की तरह अन्य शहरों में भी संस्थान विकसित करने की बातें कहते रहे हैं. ऐसे में उनसे इस बात की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा बीजेपी सरकार ने सिम्स की तर्ज पर जिलों में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज खुलने की उम्मीद किए हुए हैं.

मोदी की गारंटी का अहम अध्याय
राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद विभिन्न कैबिनेट बैठकों में मोदी की गारंटी को अमल में लाने के प्रयास किए जाते रहे हैं. चाहे वह आवासहीनों को पीएम आवास दिलाने की बात हो या फिर धान का समर्थन मूल्य बढ़कर दिलाना. इन पर अमल किया गया है. महतारी वंदन योजना से लेकर अन्य घोषणाओं को अमल में लाया गया है. अब इस बजट में उनके लिए राशि स्वीकृति व जारी करने संबंधी बिंदुओं पर अमल होना है. ऐसे में इसे मोदी की गारंटी को पूरा करने का अहम अध्याय माना जा रहा है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft