Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CG Board 10th, 12th Result से हैं नाखुश तो इस तारीख तक कराएं रीवेल, रीकाउंटिंग, इतनी देनी होगी फीस...

CG Board 10th, 12th Result से हैं नाखुश तो इस तारीख तक कराएं रीवेल, रीकाउंटिंग, इतनी देनी होगी फीस

 Newsbaji  |  May 19, 2024 11:59 AM  | 
Last Updated : May 19, 2024 11:59 AM
बोर्ड परीक्षा पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन किए जा सकते हैं.
बोर्ड परीक्षा पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के लिए आवेदन किए जा सकते हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. कई स्टूडेंट ऐसे हैं, जो अपने रिजल्ट से नाखुश हैं. उन्हें लग रहा है कि रीवैल्युएशन या रीकाउंटिंग कराने से कुछ नंबर और बढ़ सकते हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स के लिए 24 मई तक का समय है. यानी वे तब तक अप्लाई कर सकते हैं और उनकी कॉपी दोबारा जांची जाएगी या नंबर जोड़े जाएंगे. इससे उनके परसेंटेज भी बढ़ सकते हैं.

बता दें कि पुनर्मुल्यांकन और पुनर्गणना के साथ ही अपने उत्तर पुस्तिका की कापी प्राप्त करने के लिए आनलाइन और आफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया चल रही है. इसके लिए 24 मई तक का समय निर्धारित किया गया है. वहीं अब तक की स्थिति में करीब 10 हजार आवेदन मिल चुके हैं.

इसके लिए शुल्क भी निर्धारित किए गए हैं. मसलन, एक विषय के पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये देने होते हैं. जबकि पुनर्गणना के लिए शुल्क 100 रुपये हैं. वहीं प्रति कॉपी उत्तर पुस्त‍िका के लिए 5 रुपये तय किए गए हैं.

वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए इसमें छूट प्रदान की गई है. इसके तहत उन्हें निर्धारित शुल्क का सिर्फ 50 प्रतिशत ही देना होगा. यानी पुनर्मूल्यांकन के लिए 250 रुपये तो पुनर्गणना के लिए 50 रुपये देने होंगे.इसमें बीजापुर, जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बलरामपुर, राजनांदगांव, खैरागढ़, मानपुर, मोहला के स्टूडेंट को राहत मिलेगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft