Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़CG 07 नंबर की कारों को लेन 1 और 8 में फ्री पासिंग, दूसरी लेन में गए तो फास्टैग काट लेगा पैसा...

CG 07 नंबर की कारों को लेन 1 और 8 में फ्री पासिंग, दूसरी लेन में गए तो फास्टैग काट लेगा पैसा

 Newsbaji  |  Aug 06, 2023 06:22 PM  | 
Last Updated : Aug 06, 2023 06:22 PM
दुर्ग के टोल प्लाजा में स्थानीय लोगों के लिए नए नियम के साथ निश्शुल्क आवागमन की सुविधा शुरू कर दी गई है.
दुर्ग के टोल प्लाजा में स्थानीय लोगों के लिए नए नियम के साथ निश्शुल्क आवागमन की सुविधा शुरू कर दी गई है.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थानीय लोगों के धरना-प्रदर्शन के बाद दुर्ग जिले की सीजी 07 पासिंग की कारों को दुर्ग-राजनांदगांव हाईवे के टोल पर नि:शुल्क आवागमन की सुविधा दी गई थी. बाद में ये सुविधा बंद कर दी गई. वहीं अब इनके लिए 2 लेन अप व डाउन के लिए आरक्षित कर दी गई हैं. इसके तहत लेन 1 और 8 से ही नॉन कमर्शियल कारों का टोल टैक्स नहीं लगेगा. दूसरी लेन से गए तो फास्टैग आटोमेटिक ही पैसे काट लेगा.

बता दें कि स्थानीय लोगों ने इस टोल प्लाजा में टोल टैक्स काटने को लेकर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन किया था. उनका कहना था कि आसपास के लोग कारों का उपयोग आवाजाही के लिए हमेशा करते रहते हैं. ऐसे में उनसे टोल टैक्स नहीं लिया जाए. बाद में चर्चा के बाद घोषणा की गई कि दुर्ग जिले की कारों के लिए टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा. लेकिन, बाद में इस सुविधा को बंद कर दी गई थी. अब नई व्यवस्था के साथ ही इसे शुरू किया गया है.

दुर्ग से लेन 1 का उपयोग करें
टोल प्लाजा में सूचना पट्टिका लगाकर बताया गया है कि दुर्ग से राजनांदगांव जाने के लिए सीजी 07 पासिंग के नॉन कमर्शियल वाहनों को लेन 8 का उपयोग करना होगा. इससे वहां का आटोमेटिक सिस्टम उसे रीड कर लेगा और कोई चार्ज नहीं कटेगा.

राजनांदगांव से आएं तो लेन 8
इसी तरह राजनांदगांव से सीजी 07 पासिंग की नॉन कमर्शियल वेहिकल के लिए लेन 1 का उपयोग करना होगा. इस पर किसी तरह का चार्ज नहीं कटेगा. लेकिन, किसी दूसरी लेन से प्रवेश करने पर टोल टैक्स फास्टैग के जरिए स्वत: कट जाएंगे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft