Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़नक्सलियों ने फिलिस्तीनी व ईरान, इराक के आतंकियों जैसा बना लिया था बंकर, छुप सकते थे 100 नक्सल, किया ध्वस्त...

नक्सलियों ने फिलिस्तीनी व ईरान, इराक के आतंकियों जैसा बना लिया था बंकर, छुप सकते थे 100 नक्सल, किया ध्वस्त

 Newsbaji  |  Jan 31, 2024 03:42 PM  | 
Last Updated : Jan 31, 2024 03:42 PM
दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने 100 की क्षमता वाला बंकर बना लिया था, जिसे ध्वस्त क‍िया गया है.
दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने 100 की क्षमता वाला बंकर बना लिया था, जिसे ध्वस्त क‍िया गया है.

दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा और बीजापुर की सीमा पर इंद्रावती नदी के पार नक्सलियों ने बंकर बना रखा था. फिलिस्तीन व ईरान, इराक के आतंकियों की तर्ज पर बने इस बंकर में 100 से ज्यादा नक्सली एक साथ छिप सकते थे और हथियार भी रख सकते थे. सुरक्षा बलों के जवानों और पुलिस ने अब इसे ध्वस्त कर दिया है.

बता दें कि एक दिन पहले ही नक्सलियों ने इलाके में बड़ी वारदात को अंजाम दिया था, जिसमें 3 जवान शहीद हो गए थे. बुधवार को सीएम विष्णुदेव साय ने उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की. इस बीच अब एक तस्वीर जारी किया गया है, जो न सिर्फ नक्सलियों की व्यापक तैयारी को प्रदर्श‍ित कर रहा है, बल्कि जवानों व पुलिस बल की सफलता को भी इंगित कर रहा है.

नक्सलियों की मजबूती के लिहाज से इस इलाके में मिले बंकर को माना जा रहा है. दरअसल, नक्सली भी अब अत्याधुनिक और संगठित होकर बड़ी प्लानिंग के नजरिए से ये गंभीर बात है. आमतौर पर बड़े आतंकी संगठनों के द्वारा इस तरह का निर्माण कार्य किया जाता रहा है. सुरक्षाबलों द्वारा भी इस तरह का निर्माण कार्य किया जाता है. वहीं नक्सलियों द्वारा यहां बंकर बनाने को इलाके में उनकी पैठ के नजर‍िए से भी देखा जा रहा है.

पहुंच से दूर होने का उठाया फायदा
सबसे बड़ी बात ये है कि नक्सलियों ने उस इलाके को बंकर के लिए चुना था, जहां उन्हें उम्मीद थी कि जवान यहां तक नहीं पहुंच सकते. सुरक्षित इलाका मानते हुए ही यहां निर्माण कार्य कराया था. हालांकि जवानों ने यहां तक अपनी पहुंच बना ली और नक्सलियों को बैकफुट पर जाना पड़ा. नतीजा, इस जगह को तलाशकर अब ध्वस्त कर दिया है.

ऐसा था बंकर

  • लंबाई- 80 मीटर
  • गहराई- 10 फीट
  • चौड़ाई- 3 फीट
  • क्षमता- 100

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft