Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ का बजट सत्र, पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण हुआ, विपक्ष ने सदन में जमकर किया हंगामा...

छत्तीसगढ़ का बजट सत्र, पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण हुआ, विपक्ष ने सदन में जमकर किया हंगामा

 Newsbaji  |  Mar 01, 2023 12:39 PM  | 
Last Updated : Mar 01, 2023 12:39 PM
छत्तीसगढ़ का बजट सत्र 2023-24
छत्तीसगढ़ का बजट सत्र 2023-24

रायपुर। प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की कार्यवाही 2 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई। गुरुवार सुबह 11 बजे फिर से कार्यवाही शुरू होगी। राज्यपाल ने 20 मिनट में अपना भाषण पढ़ा। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से चलाए जा रहे राम वन गमन, आत्मानंद स्कूल और तुंहर सरकार तुहंर द्वार कार्यक्रम की तारीफ की।

बजट सत्र 
बता दे कि, 1 मार्च से 24 मार्च तक बजट सत्र की कार्यवाही रखी गई है। इसमें कुल 14 बैठकें होगी। 6 मार्च को होली से ठीक पहले बजट पेश किया जाएगा। इसके बाद होली की छुट्टी रहेगी। उसके बाद फिर से बजट सत्र की कार्यवाही शुरु होगी। स्पीकर डॉ. चरणदास महंत ने बताया कि अबतक 1730 प्रश्न आ चुके हैं। जिसपर 13 से 22 मार्च तक चर्चा होगी। 57 ध्यानाकर्षण बिंदु भी सदन में चर्चा के लिए आए हैं।

कार्य मंत्रणा समिति की बैठक
छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार सदन की कार्यवाही की जानकारी ऐप के जरिए से दी जाएगी और कोरोना काल से बंद दर्शकदीर्घा को पूरी तरह से खोला गया है। इससे पहले स्पीकर डॉ. चरणदास महंत की अध्यक्षता में विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह सहित समिति के सदस्य शामिल रहें।

ऑनलाइन बजट होगा पेश
विधानसभा में पहली बार ऑनलाइन बजट पेश किया जाएगा। छत्तीसगढ़ बनने के बाद 22 सालों में पहली बार ऐसा होगा कि विधायकों को मैनुअल बजट की कॉपी नहीं दी जाएगी, बल्कि उनकी टेबल पर ही मॉनिटर लगे होंगे। इसके पहले सभी विधायकों को इसे ऑपरेट करने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। 

हंगामे के आसार
प्रमुख विपक्षी दल भाजपा इस सत्र को छोटा करने का सत्तापक्ष पर आरोप लगा रही है। इसके अलावा विपक्ष विधानसभा में पीएम आवास योजना, कानून व्यवस्था, नियमितीकरण जैसे मुद्दों पर कांग्रेस सरकार को घेरने की तैयारी में है। 

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft