Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई का नेहरू नगर कॉलोनी विवाद गहराया, CRPF की खरीदी गई है जमीन, BSP का सीमांकन से इनकार, बैठक बेनतीजा...

भिलाई का नेहरू नगर कॉलोनी विवाद गहराया, CRPF की खरीदी गई है जमीन, BSP का सीमांकन से इनकार, बैठक बेनतीजा

 Newsbaji  |  Jul 13, 2023 02:57 PM  | 
Last Updated : Jul 13, 2023 02:57 PM

भिलाई. भिलाई स्टील प्लांट से 1971 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ द्वारा खरीदी 250 एकड़ जमीन का विवाद और गहरा गया है. तत्कालीन विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण (साडा) और बीएसपी की अदूरदर्शिता के चलते इस पर अवैध रूप से नेहरू नगर वेस्ट समेत इससे लगी कालोन‍ियां बसा दी गईं. अब इसे लेकर हुई बैठक भी बेनतीजा रही. बीएसपी ने भी सीमांकन कराने से इनकार कर दिया है.

बता दें कि इस मुद्दे को लेकर बुधवार की शाम निगम कार्यालय भिलाई में त्रिपक्षीय बैठक हुई. सीआरपीएफ के अफसरों के मुताबिक पंजीयक व निगम का कहना है कि सीआरपीएफ ने जमीन बीएसपी से खरीदी थी, इसलिए पूरी 250 एकड़ जमीन का सीमांकन बीएसपी मैनेजमेंट करवा कर दे. सीआरपीएफ ने भी यही बात दोहराई. बावजूद इसके बीएसपी के अफसर सीमांकन करवाने को तैयार नहीं हुए.

1971 में की गई थी बिक्री
सीआरपीएफ के अफसरों ने बताया कि बीएसपी  से 250 एकड़ जमीन 2 लाख 19 हजार 236 रुपये 53 पैसे में ली गई. इस पूरी राशि का भुगतान 23 फरवरी 1971 को किया गया और इसके बाद बीएसपी ने 18 अप्रैल 1972 को सीआरपीएफ को 232.02 एकड़ जमीन सौंपी. लेकिन, बाद के दौर में यहां अवैध कालोनी विकसित होती गई. दसमें तत्कालीन मध्य प्रदेश शासन से 24 अप्रैल 1991 को एक अप्रूवल की बात तब के साडा प्रशासन की ओर से की गई थी.

साडा व बीएसपी की गलतियों का नतीजा
सीआरपीएफ के अफसरों का कहना है कि बीएसपी व तत्कालीन साडा की गलतियों से सीआरपीएफ की जमीन पर नेहरू नगर वेस्ट व अन्य कालोनी बसा दी गई. यहां तक कि नगर निगम भिलाई ने भी सीआरपीएफ की जमीन पर पानी की टंकी बना दी है. इसी जगह पर अभी सीआरपीएफ की एक टुकड़ी 5 अक्टूबर 2018 से काबिज है.

करोड़ों का हिसाब कहां
सीआरपीएफ अफसरों ने सवाल किया कि आखिर उसके द्वारा 50 साल पहले जमा की 2 लाख 19 हजार 236 रुपये 53 पैसे की राशि के एवज में ली गई जमीन, जो बाद में करोड़ों में अवैध रूप से बेची गई, उसका हिसाब कहां है और वह करोड़ों की राशि किसके खाते में गई? इसका हिसाब बीएसपी और साडा-निगम की ओर से आज तक नहीं मिला.

इनकी रही मौजूदगी
बुधवार शाम हुई बैठक में सीआरपीएफ की ओर से डीआईजी बलराम बेहरा, कमांडेंट अनुपम श्रीवास्तव, इंस्पेक्टर ग्लैडविन जॉन, एएसआई (मंत्रालय) काजल हजारी, नगर निगम भिलाई की ओर से अशोक द्विवेदी अतिरिक्त कमिश्नर, रमाकांत साहू उप कमिश्नर और प्रीति सिंह राजस्व ओर भिलाई स्टील प्लांट की ओर से सुब्रत प्रहराज जनरल मैनेजर, शुरोजित मल्लिक उपमहाप्रबंधक और अनुपम शिवप्पा सहायक महाप्रबंधक उपस्थित थे.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft