Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री बोले- पुलिस आधुनिकीकरण के लिए केंद्र नहीं कर रहा मद्द, उधर 3 वर्षों में एक लाख किलो से अधिक का गांजा जब्त...

छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री बोले- पुलिस आधुनिकीकरण के लिए केंद्र नहीं कर रहा मद्द, उधर 3 वर्षों में एक लाख किलो से अधिक का गांजा जब्त

 Newsbaji  |  Oct 30, 2022 01:58 PM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:19 AM

रायपुर। हरियाणा राज्य में पिछले दिनों केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में देश के सभी राज्यों के गृहमंत्रियों के साथ दो दिनों का चिंतन शिविर का आयोजन हुआ था। जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हुए और अपना संबोधन भी दिया था। इस शिविर में छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी शामिल हुए।

पुलिस आधुनिकीकरण के लिए राशि बढ़ाने की मांग
इस आयोजन में सूबे के गृहमंत्री ने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से पुलिस आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि नहीं मिलने की बात को रखा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को आधुनिक हथियार, सुरक्षा उपकरण, आवश्यक प्रशिक्षण एवं वाहन उपलब्ध करा रही है। केंद्र की तरफ से वर्ष 2013-14 में छत्तीसगढ़ राज्य को पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 50 करोड़ मिले थे जबकि वर्तमान में यह राशि 20 करोड़ से भी कम हो गई है जिसे बढ़ाने की जरुरत है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्र की दी जानकारी

केन्द्रीय गृहमंत्री को ताम्रध्वज साहू ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ राज्य में पिछले साढ़े तीन वर्षों में नक्सली उन्मूलन को लेकर लगातार काम किए जा रहे हैं। इस दौरान नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के बंद पड़े स्कूलों को फिर से शुरु किया गया है। ऐसे क्षेत्रों में अस्पताल भी खोले है, ग्रामीणों के लिए पानी और बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। प्रत्येक गांव में राशन दुकान खोली गई हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किसानों को वन अधिकार पट्टों का वितरण किया गया है और आदिवासियों को उनकी जमीन वापसी कराई गई है।

जेल की सुविधाओं में विस्तार
चिंतन शिविर में प्रदेश के गृहमंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि यहां कुल 33 जेल हैं, जिसमें 05 केन्द्रीय, 20 जिला और 8 उपजेल हैं। जेलों में नई बैरकों का निर्माण किया जा रहा है साथ ही रायपुर और बिलासपुर में नए जेल भी शुरू करने के साथ ही जेल अदालतों का भी आयोजन किया जा रहा है। साथ ही कैदियों के अच्छे व्यवहार को देखते हुए 885 कैदियों की सजा को माफ कर उन्हें रिहा किया गया है। छत्तीसगढ़ में आदिवासी अत्याचार के 321 प्रकरणों में 643 अभियुक्तों का ट्रायल कराया गया है।

03 वर्ष में लाखों किलो गांजा व नशीली सामाग्री जब्त
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को जानकारी देते हुए ताम्रध्वज साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में कहीं भी गांजा की खेती नहीं होती है। लेकिन ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से नशे की सामग्री राज्य में आती है। इसको रोकने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र के 23 थानों को चिन्हांकित किया है और लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस कार्रवाई में विगत 03 वर्षो में एक लाख किलो से अधिक का गांजा और 20 लाख से अधिक नशीली सीरप, टेबलेट, केप्सूलव इंजेक्शन जप्त किया गया है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft