Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़श्रम‍िकों के सम्मान में प्रदेशभर में आम से खास तक खा रहे बोरे बासी, देखें सूरजपुर का वीडियो...

श्रम‍िकों के सम्मान में प्रदेशभर में आम से खास तक खा रहे बोरे बासी, देखें सूरजपुर का वीडियो

 Newsbaji  |  May 01, 2023 01:49 PM  | 
Last Updated : May 01, 2023 01:51 PM
आम से खास लोग आज श्रमिकों के साथ बोरे बासी खा रहे हैं.
आम से खास लोग आज श्रमिकों के साथ बोरे बासी खा रहे हैं.

रायपुर/सूरजपुर. प्रदेशभर में आज श्रमिकों, किसानों और अपना पसीना बहाने वाले हर उस वर्ग के सम्मान में आम से लेकर खास लोग बोरे बासी खा रहे हैं. इसमें कांग्रेस के नेताओं के साथ ही विभिन्न संगठनों के लोग व प्रशासनिक अफसर भी शामिल हैं. आज एक मई है. यानी विश्‍व श्रमिक दिवस. इस दिन को प्रदेश सरकार ने बोरे बासी दिवस के रूप में तब्दील कर दिया है. यानी श्रम‍िकों के प्रमुख भोजन को समर्पित किया है. उसी के अनुरूप आयोजन के दूसरे वर्ष भी वैसा ही उत्साह दिख रहा है. सूरजपुर में भी क‍िसान कांग्रेस के पदाधिकारियों ने श्रमिकों के साथ बोरे बासी खाया. किसान कांग्रेस के प्रमुख विमलेश तिवारी ने इसे बेहद महत्वपूर्ण बताया.

हमर बोरे बासी- सीएम
आयोजन को खास बनाने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे लेकर ट्वीट भी किया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि बोरे बासी खाके, मनाबो श्रम तिहार, गजब बिटामिन ले भरे, ए छत्तीसगढ़िया आहार.

छत्तीसगढ़ में पारम्परिक रूप से मेहनतकशों के दैनिक भोजन का हिस्सा बोरे-बासी रहा है। बोरे बासी में सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा रखने के साथ पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भी यह रामबाण है। इसे देखते हुए हमने पिछले साल से बोरे-बासी खाकर अपने पारंपरिक भोजन, संस्कृति और श्रमिकों के प्रति सम्मान प्रकट करने की शुरूआत की है।

हमारी संस्कृति और परम्पराओं में स्वस्थ जीवन के कई सूत्र और रहस्य छुपे होते हैं, जिसे हमें जानने, पहचानने और अपनाने की जरूरत है। आइए! आज आमा के अथान और गोंदली के साथ हर घर में बोरे-बासी खाएं और अपनी संस्कृति और विरासत पर गर्व महसूस करें। ये पोस्ट करने के साथ ही HamarBoreBaasi का हैशटैग भी लगाया है.

 

देखें और भी ट्वीट


यहां देखें सूरजपुर का वीडियो

 

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft