Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, मकानों के शेड टूटे, किचन के बर्तन भी चकनाचूर...

छत्तीसगढ़ की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, मकानों के शेड टूटे, किचन के बर्तन भी चकनाचूर

 Newsbaji  |  Feb 20, 2023 04:45 PM  | 
Last Updated : Feb 20, 2023 04:45 PM
धमतरी की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से काफी नुकसान हुआ है.
धमतरी की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से काफी नुकसान हुआ है.

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी में जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर एक पटाखा फैक्ट्री में सोमवार दोपहर तेज विस्फोट हुआ है. यह इतना तेज था कि फैक्ट्री की बाउंड्रीवाल ध्वस्त हो गई. फैक्ट्री में रखी ईंट, पत्थर व दूसरे सामान काफी ऊंचाइयों तक उड़ने के बाद आसपास के मकानों में जा गिरे. इससे एक मकान का शेड टूट गया तो वहीं किचन में रखे कई बर्तन भी चकनाचूर हो गए. मौके पर एएसपी मेघा टेम्भूरकर भी दलबल के साथ हालात का जायजा लेने पहुंच चुकी हैं. उन्होंने जांच के बाद दोषी पाए जाने पर फैक्ट्री संचालक के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है. साथ ही लाइसेंस आदि दस्तावेजों को भी जांच में लेने की बात कही है.

पटाखा फैक्ट्री धमतरी शहर से सात किलोमीटर दूर बरारी गांव में है. जिस समय ब्लास्ट हुआ, फैक्ट्री व आसपास काम कर रहे सात से आठ लोग जान बचाकर भागे. ब्लास्ट से फैक्ट्री के पत्थर, ईंट समेत कई सामाग्रियां काफी ऊंचाइयों तक जाकर आसपास क्षेत्रों में गिरा. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के दो कमरे व बाउंड्री ब्लास्ट से पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं. जबकि आसपास खेतों में ईंट, पत्थर दूर-दूर तक जा गिरे हैं. फैक्ट्री के पास रहने वाले दोस्त अहमद के घर का शेड टूट गया. वहां रखे बर्तन, भोजन भी खराब हो गए. इस घटना से घर में रहे अन्य सदस्य भी काफी दहशत में हैं. घटना में बारूद का टीन इधर-उधर जा गिरे. इसके बाद ग्रामीणों की भीड़ फैक्ट्री के पास पहुंची. उन्होंने ही अग्निशामक यंत्र व पुलिस को घटना की जानकारी दी. अग्निशमक यंत्र मौके पर तत्काल पहुंची और फटाका फैक्ट्री में लगी आग को किसी तरह बुझाया गया, तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका.

नुकसान का कर रहे आकलन
एएसपी मेघा टेम्भूरकर के साथ सिटी कोतवाली प्रभारी  प्रणाली वैद्य समेत अन्य पुलिस अधिकारी व पुलिस के जवान पहुंचे हुए थे. सभी ने हालात का जायजा लिया. उन्होंने ग्रामीणों को वहां से दूर किया और पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का मुआयना किया. ग्रामीणों से इस संबंध में पूछताछ की. ग्रामीण लीलाराम यादव, रतिराम पटेल, छबीलाल ढीमर, जेएस यादव आदि ने बताया कि यहां बम बनाया जाता है. एएसपी मेघा का कहना है कि जांच के बाद यदि लापरवाही मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी. साथ ही ग्रामीणों को हुए नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है. इसकी भरपाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाएगी.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft