Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बीजेपी सत्ताग्राही है जो सत्ता के लिए किसी के भी सामने झूक जाएगी: राहुल गांधी...

बीजेपी सत्ताग्राही है जो सत्ता के लिए किसी के भी सामने झूक जाएगी: राहुल गांधी

 Newsbaji  |  Feb 26, 2023 02:05 PM  | 
Last Updated : Feb 26, 2023 02:05 PM
कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन में राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा.
कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन में राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा.

रायपुर. कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन के अंतिम दिन रायपुर में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी ने अपने संबोधन में बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया. इस दौरान भाजपा को सत्ताग्राही बताते हुए कहा कि ये पार्टी सत्ता के लिए किसी के भी सामने झूक जाएगी. जबकि कांग्रेसियों को सत्याग्रही बताते हुए तुलना की.

पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आगे कहा कि महात्मा गांधी सत्याग्रह की बात करते थे. इसका मतलब है कि सत्य का रास्ता कभी मत छोड़ो. आरएसएस बीजेपी के लिए एक शब्द है सत्ताग्राही. ये सत्ता के लिए किसी के सामने भी झुक जाएंगे. पार्लियामेंट में मैंने अदाणी पर आक्रमण किया. पूछा कि 609 नंबर से दूसरे नंबर पर कैसे पहुंच गए? ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका जैसे हर जगह उन्हें ही फ़ायदा मिलता है. कांट्रैक्ट मिल जाता है. किसी ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने दबाव डालकर कॉन्‍ट्रैक्ट दिलवाया.

मैंने पार्लियामेंट में सिर्फ़ इतना पूछा कि आख़िर रिश्ता क्या है? पूरी की पूरी सरकार, मंत्री अदाणी की रक्षा करने लग गए. कहते हैं कि अदाणी पर जो आक्रमण करता है वो देशद्रोही है. मतलब अदाणी देश के सबसे बड़े भक्त हो गए. क्या है इस अदाणी में जिससे बीजेपी आरएसएस को इसकी रक्षा करनी पड़ रही है. शैल कंपनियां जो हज़ारों करोड़ रुपये बाहर भेजा जा रहा है ये कंपनियां किसकी है? हिंदुस्तान की सरकार को क्या ये नहीं मालूम कि ये शैल कंपनियां किसकी है? जेपीसी का गठन क्यों नहीं हो रहा?

रिश्ता क्या है पूछने पर हटा देते हैं स्पीच
राहुल ने आगे कहा कि एलआईसी का जो इन्वेस्टमेंट है. उसमें नुक़सान हो रहा है. स्टेट बैंक एक बिलियन डॉलर का लोन अदाणी को दे रहा है. उस टेबल पर मोदी क्यों बैठे हैं? क्या रिश्ता है अदाणी के साथ उनका. मोदी कह देते कि अदाणी के साथ उनका कोई रिश्ता नहीं. लेकिन रिश्ता है. अदाणी और मोदी एक हैं. देश का पूरा का पूरा धन एक ही व्यक्ति के हाथ जा रहा है. डिफ़ेस, एग्रीकल्चर. डिफ़ेंस सब एक ही व्यक्ति के हाथ जा रहा है. हम जब सिर्फ़ ये पूछ दें कि रिश्ता क्या है? हमारी पूरी की पूरी स्पीच हटा दी जाती है. जब तक अदाणी की सच्चाई सामने नहीं आ जाती हम सवाल पूछते रहेंगे.

एक कंपनी से शुरू हुई थी आजादी की लड़ाई
उन्होंने आगे कहा कि अदाणी की कंपनी में जो लोग काम कर रहे हैं उनसे मैं कहना चाहता हूं कि यह कंपनी देश को नुक़सान पहुंचा रही है. आज़ादी की लड़ाई भी एक कंपनी से शुरू हुई थी. उस कंपनी ने भी हिंदुस्तान का सारा धन उठा लिया था. इतिहास रिपिट हो रहा है. देश के ख़िलाफ़ काम हो रहा है. देश के ख़िलाफ़ काम होगा तो कांग्रेस पार्टी खड़ी हो जाएगी.

चीन पर बयान को सावरकर से जोड़ा
चाइना को लेकर केंद्रीय मंत्री द्वारा दिए बयान पर राहुल गांधी ने उन्हें आड़े हाथों लिया. कहा कि कुछ दिन पहले इंटरव्यू में एक मंत्री ने कहा कि चाइना की इकॉनोमी हिंदुस्तान की इकॉनोमी से बड़ी है हम उनसे कैसे लड़ सकते हैं. जब अंग्रेज हम पर राज करते थे तब क्या हमारी इकॉनोमी अंग्रेजों की इकॉनोमी से छोटी थी. मंत्री के बयान का मतलब क्या ये है कि हमसे जो कमजोर है उनसे लड़ो. इसे कायरता कहा जाता है. यह सावरकर की विचारधारा है कि अपना सिर टेक दो. इसे देशभक्ति कहते हैं क्या? ये कौन सी देशभक्ति है कि जो आपसे कमजोर है उसे मारो और जो आपसे मज़बूत है उसके सामने झुक जाओ.

पीएम ने कश्मीरी युवाओं की आत्मा छीन ली
राहुल ने कश्मीरी युवाओं को लेकर अपनी व पीएम मोदी की विचारधारा पर भी अपनी बात कही. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने भी जाकर लाल चौक में तिरंगा फहराया था. मैंने सोचा कि हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री को बात समझ नहीं आई. नरेंद्र मोदी ने बीजेपी के 15-20 लोगों के साथ जाकर लाल चौक पर तिरंगा फहराया. भारत जोड़ो यात्रा ने लाखों कश्मीरी युवाओं के हाथों में तिरंगा लहराया. हमने देश की आत्मा जम्मू कश्मीर के युवाओं के हाथों में दे दी और आपने आत्मा छीन ली. ये तिरंगा दिल की भावना है. ये दिल से आती है. हमने उनसे नहीं कहा था कि तिरंगा लहराना है.

ये अपने आप आए. हज़ारों की संख्या में आए. कश्मीरी युवा ने मुझसे कहा कि मैं आज आपके साथ चल रहा हूं क्योंकि आपने हम पर भरोसा किया है. आपने अपना दिल हमारे लिए खोला है, हम अपना दिल आपके लिए खोलेंगे. हिंदुस्तान एक भावना है. मोहब्बत है. ये तिरंगा इस भावना का चिन्ह है. भारत जोड़ो यात्रा ने इस भावना को पूरे देश में फैलाया है. हिंदुस्तान की जनता ने देश में फैलाया है.

कांग्रेस तपस्वियों की पार्टी
राहुल गांधी ने कांग्रेस को लेकर कहा कि ये पुजारियों की पार्टी नहीं तपस्वियों की पार्टी है. सिर्फ़ चार महीने की तपस्या से सबसे देखा कि देश में कैसे जान आ गई. तपस्या बंद नहीं होनी चाहिए. हर नेता को इस तपस्या में शामिल होना चाहिए. सबका पसीना निकलना चाहिए. सीनियर नेता बैठे हैं. तपस्या का प्रोग्राम बनाइए. अपना खून पसीना देश को देंगे. हम जैसे ही तपस्या में खड़े हो जाएंगे पूरा देश इसमें शामिल हो जाएगा.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft