Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़अब बिलासपुर नहीं जाएगी सारनाथ, अमरकंटक एक्सप्रेस समेत 8 ट्रेनें , देखें लिस्ट...

अब बिलासपुर नहीं जाएगी सारनाथ, अमरकंटक एक्सप्रेस समेत 8 ट्रेनें , देखें लिस्ट

 Newsbaji  |  Mar 15, 2023 07:00 PM  | 
Last Updated : Mar 15, 2023 07:00 PM
बिलासपुर की जगह उसलापुर में ही समाप्त होगी या रायपुर रूट पर सीधे जाएंगी 8 ट्रेनें.
बिलासपुर की जगह उसलापुर में ही समाप्त होगी या रायपुर रूट पर सीधे जाएंगी 8 ट्रेनें.

रायपुर. Railway News: बिलासपुर जोनल स्टेशन से कटनी रूट पर पड़ने वाले उसलापुर रेलवे स्टेशन को बिलासपुर शहर के सेकंड टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब सारनाथ व अमरकंटक एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनों को उसलापुर से ही रायपुर-दुर्ग की ओर बाइपास कर दिया जाएगा या फिर उसलापुर में ही समाप्त किया जाएगा. यानी अब ये ट्रेनें बिलासपुर रेलवे स्टेशन नहीं जाएंगी.

बता दें कि बिलासपुर शहर का विकास बहुत तेजी से हुआ है और उसी के अनुरूप बिलासपुर के जोनल रेलवे स्टेशन में यात्रियों के साथ ट्रेनों का दबाव भी बढ़ा है. जबकि उसलापुर क्षेत्र में भी शहर की आबादी बढ़ गई है. उसलापुर क्षेत्र के रहवासियों और जोनल स्टेशन में ट्रैफिक का दबाव, इन दोनों को देखते हुए ही अब कटनी रूट से बिलासपुर आने वाली या फिर यहां से आगे बढ़ते हुए रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, गोंदिया तक जाने वाली ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है.

इसके तहत अब बहुत सी ट्रेनों को पहले भी उसलापुर तक ही चलाया जा रहा है. इसमें बिलासपुर आने वाली ट्रेनें यहां समाप्त की जा रही हैं और जिन्हें रायपुर की ओर जाना है वे भी उसलापुर से ही बाइपास होकर सीधे उस रूट पर भेजी जा रही हैं. अब आठ और ट्रेनें इस सूची में शामिल हो गई हैं.

टाइम-टेबल में बदलाव
बता दें कि ट्रेनों के परिचालन में बदलाव का असर ये भी हुआ है कि अब बिलासपुर जोनल स्टेशन नहीं जाने से ट्रेनों का वहां व्यतीत होने वाला समय तो बचा ही है, ट्रेन का इंजन विपरीत दिशा में जोड़ने पर लगने वाला समय भी बचेगा. इससे अब कई ट्रेनें उसलापुर से आगे समय से पहले पहुंचेंगी. लिहाजा टाइम-टेबल में भी बदलाव किए गए हैं.

यहां देखें बिलासपुर नहीं जाने वाली ट्रेनों की सूची व नया टाइम-टेबल


admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft