Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़वंदेभारत: बिलासपुर-नागपुर की 8 कोच वाली रैक से दुर्ग-विशाखापत्तनम की 16 कोच वाली रैक से होगी अदलाबदली, ये है वजह...

वंदेभारत: बिलासपुर-नागपुर की 8 कोच वाली रैक से दुर्ग-विशाखापत्तनम की 16 कोच वाली रैक से होगी अदलाबदली, ये है वजह

 Newsbaji  |  Oct 13, 2024 01:30 PM  | 
Last Updated : Oct 13, 2024 01:32 PM
दुर्ग-विशाखापत्तनम व बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन की रैक की होगी अदलाबदली.
दुर्ग-विशाखापत्तनम व बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन की रैक की होगी अदलाबदली.

भिलाई/बिलासपुर. छत्तीसगढ़ में चल रही दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में बड़ा अंतर देखा जा रहा है. बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस जहां पूरी तरह से बुक रहती है, वहीं दुर्ग-विशाखापट्नम वंदे भारत में 83 प्रतिशत तक सीटें खाली जा रही हैं. इस असमानता के चलते रेलवे अब इन दोनों ट्रेनों के रैक को बदलने पर विचार कर रहा है.

बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत में भारी भीड़
बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस फिलहाल 8 कोच के साथ संचालित हो रही है, जिसकी एक्यूपेंसी कई बार 117 प्रतिशत तक पहुंच जाती है. ट्रेन में बर्थ की संख्या कम होने के कारण यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में परेशानी हो रही है, और कई यात्रियों को वेटिंग लिस्ट में रहना पड़ता है. रेलवे को अब इस ट्रेन में अधिक कोच जोड़ने की आवश्यकता महसूस हो रही है.

दुर्ग-विशाखापट्नम ट्रेन में यात्रियों की कमी
दूसरी ओर, दुर्ग-विशाखापट्नम वंदे भारत एक्सप्रेस 16 कोच के साथ चलाई जा रही है, लेकिन इसमें 83 प्रतिशत बर्थ खाली जा रही हैं. यात्रियों की कमी के चलते यह ट्रेन लगभग खाली चल रही है, जिससे रेलवे को भारी नुकसान हो रहा है. रेलवे अब इस ट्रेन के 16 कोचों को बिलासपुर-नागपुर ट्रेन के 8 कोचों से बदलने की योजना बना रही है.

रैक अदला-बदली से यात्रियों को फायदा
इस रैक एक्सचेंज से बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत ट्रेन में अधिक बर्थ उपलब्ध होंगी, जिससे यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने में आसानी होगी. वहीं, दुर्ग-विशाखापट्नम वंदे भारत एक्सप्रेस को 8 कोच के साथ संचालित करने से इसकी एक्यूपेंसी 50 प्रतिशत से अधिक हो जाएगी, जिससे ट्रेन में यात्री संख्या बढ़ेगी और रेलवे का नुकसान भी कम होगा.

समय सारणी में भी हो सकता है बदलाव
इसके अलावा, रेलवे इन दोनों ट्रेनों की समय सारणी में भी बदलाव करने पर विचार कर रहा है. रेलवे चाहती है कि बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत के रायपुर पहुंचने के 5 मिनट बाद दुर्ग-विशाखापट्नम वंदे भारत एक्सप्रेस रायपुर पहुंचे, जिससे बिलासपुर से विशाखापट्नम के यात्रियों को भी इस ट्रेन की सुविधा मिल सके.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft