Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़Chhattisgarh: किसान ने बताया कर्जमाफी से फायदे का गणित, 5 एकड़ खेत में 2 लाख रुपये का फायदा हुआ...

Chhattisgarh: किसान ने बताया कर्जमाफी से फायदे का गणित, 5 एकड़ खेत में 2 लाख रुपये का फायदा हुआ

 Newsbaji  |  Jan 19, 2023 09:00 AM  | 
Last Updated : Jan 19, 2023 09:00 AM
तखतपुर के गांव में सीएम भूपेश बघेल को जानकारी देता किसान.
तखतपुर के गांव में सीएम भूपेश बघेल को जानकारी देता किसान.

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का इन दिनों भेंट मुलाकात कार्यक्रम चल रहा है. इसके तहत सीएम बघेल अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में जनता से सीधे मुखातिब हो रहे हैं. उनसे बातचीत कर रहे हैं और समस्याएं सुनने के साथ ही सुझाव भी ले रहे हैं. इसके तहत ही बीते बुधवार को मुख्यमंत्री बिलासपुर जिले के तखतपुर विधानसभा के बेलपान गांव पहुंचे. यहां ग्राम बीजा के किसान संतोष साहू ने उनसे भेंट की.

छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग की ओर से दावा किया गया है कि किसान संतोष ने बताया कि उनकी 5 एकड़ खेती है. कर्जमाफी योजना के तहत उनका 2 लाख रुपये का कर्ज माफ हुआ. इस पैसे से 15 बकरी ली है, अब 40 बकरियां हो गई हैं. एक बकरी को 5000 रुपये में बेचा है. संतोष ने बताया कि वे प्रतिदिन 10 से 15 किलोग्राम गोबर भी बेचते हैं. कर्जमाफी से उन्हें फायदा हुआ है. बेलपान गांव के बिसाहू राम कश्यप ने बताया कि कर्ज माफी का लाभ मिला. 70,000 रुपए का कर्ज था, पूरा माफ हो गया है.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि किसानों का कर्जा बढ़ते जा रहा था. लोग किसानी छोड़ रहे थे. कुछ किसानों ने परेशान होकर खेती से मुंह मोड़ लिया था, हमने सरकार बनते ही दो घंटे में किसानों का कर्जा माफ़ किया. सरकार ने अपना वादा पूरा किया, इस साल 17 जनवरी तक हमने 100 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी कर ली है. उत्पादन दो गुना हो गया है. किसानों की संख्या और जमीन का रकबा दोनों बढ़े हैं. सरकारी योजनाओं से किसानों को ताक़त मिल रही है, किसानों की ताक़त बढ़ने से खेती लाभदायक हुई है.

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft