Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़कोबरा बटालियन के जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, मचा हड़कंप...

कोबरा बटालियन के जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या, मचा हड़कंप

 Newsbaji  |  Aug 18, 2023 01:09 PM  | 
Last Updated : Aug 18, 2023 01:09 PM
बीजापुर में घटना के बाद जवान के शव को जिला अस्पताल लाया गया है.
बीजापुर में घटना के बाद जवान के शव को जिला अस्पताल लाया गया है.

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर में कैंप में तैनात कोबरा बटालियन के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है. मौके पर सीआरपीएफ व कोबरा के आला अफसर पहुंच चुके हैं और शव को मच्यूरी भेजा गया है. इसके साथ ही मामले की जांच की जा रही है.

बता दें कि आत्महत्या करने वाले जवाना का नाम शशि अख्तर था जो कि दिल्ली का निवासी था. उसकी तैनाती बीजापुर स्थित एक एंटी नक्सल कैंप में था. बहरहाल ये सामने नहीं आ पाया है कि नौकरी के दौरान ही किसी से विवाद या तनाव के चलते उसने ये आत्मघाती कदम उठाया है या किसी पारिवारिक वजह से.

पुलिस जुटी जांच में
जैसे ही घटना की जानकारी हुई, मौके पर कैंप के अन्य साथी जवान जुट गए. उन्होंने उच्चाधिकारियों को जानकारी दी. तब सीआरपीएफ व कोबरा बटालियन के अफसर भी घटना स्थल पहुंच गए. वहीं इस संबंध में स्थानीय पुलिस को भी जानकारी दी गई. इसके बाद शव को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मर्च्यूरी में रखवाया गया है. इसके साथ ही मामले की जांच की जा रही है.

हो चुकी हैं कई घटनाएं
बता दें कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया जाता है. यहां कैंपों में तैनाती के अलावा वे सर्चिंग पर भी जाते हैं. उन्हें न सिर्फ नक्सलियों से जूझना पड़ता है, बल्कि यहां जंगल में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन सबके बीच उन्हें कई तरह की मानसिक यंत्रणा का भी सामना करना पड़ता है. छुट्टी से लेकर साथियों व उच्चाधिकारियों के साथ ही उनके बीच कई बार विवाद की स्थिति बनती है. कई पारिवारिक विवाद से भी दो-चार होते रहते हैं. इन सबके बीच आत्महत्या से लेकर साथी जवानों पर फायरिंग समेत यहां कई घटनाएं हो चुकी हैं. लेकिन, अब तक इसके लिए कोई कारगर उपाय या काउंसिलिंग पर ध्यान कम ही दिया जा रहा है. नतीजा, इस तरह की घटनाएं सामने आती रही हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft