Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल को PGI बनाने का संकल्प पास, जानें क्या होगा?...

भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल को PGI बनाने का संकल्प पास, जानें क्या होगा?

 Newsbaji  |  Mar 12, 2023 05:49 PM  | 
Last Updated : Mar 12, 2023 05:49 PM
भिलाई के सेक्टर 9 अस्पताल को पीजीआई में तब्दील करने पर हुई चर्चा.
भिलाई के सेक्टर 9 अस्पताल को पीजीआई में तब्दील करने पर हुई चर्चा.

भिलाई. सेक्टर 9 भिलाई के पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र को पीजीआई बनाने का संकल्प पारित किया गया है. इसमें अस्पताल को चंडीगढ़ PGI व लखनऊ PGI की तर्ज पर इसे भी विकसित करने पर गोलमेज बैठक कर चर्चा की गई. बताया गया कि इससे काफी लाभ अस्पताल के साथ ही शहर व अंचल के लोगों को होगा. इसके लिए जनसामान्य को भी जोड़ने का निर्णय लिया गया है.

बता दें कि भिलाई विकास मंच व हिन्दू युवा मंच के बैनर तले गोलमेज बैठक रखी गई थी. इसमें संयोजक नितेश मिश्रा के साथ ही कई प्रबुद्ध नागरिक शामिल हुए. इसमें बताया गया कि पीजीआई बनाने के क्या फायदे होंगे. चंडीगढ़ व लखनऊ के अस्पतालों का उदाहरण देते हुए बताया गया कि पीजीआई बनने के बाद यहां भी चिकित्सक स्नातकोत्तर की डिग्री लेकर विशेषज्ञता हासिल करेंगे. इसका लाभ यहां की चिकित्सकीय व्यवस्था को बेहतर करने में मदद मिलेगी. सुविधाएं बढ़ने के साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में अनुसंधान के कार्य भी तेजी से होंगे रहे हैं. वहीं 50 से अधिक चिकित्सा के स्नातकोत्तर विषयों की पढ़ाई कराई जा रही है. इससे आम नागरिकों को सस्ती दर पर बेहतर चिकित्सा सुव‍िधा मिल रही है. यहां भी इन सब फायदों के साथ ही बड़े पैमाने पर विभिन्न चिकित्सा विषयों के विशेषज्ञ क्षेत्र को मिल सकेंगे.

इसलिए यहां संभव है पीजीआई
बैठक में उपस्थित IMA के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शरद पाटणकर ने PGI का महत्व बताते हुए कहा कि प्रदेश को चिकित्सीय उन्नयन व अनुसंधान के लिए एक मेडिकल में स्नात्ततोतकर महाविद्यालय की आवश्यकता है. सेक्टर 9 के इस अस्पताल में सारे मूलभूत संरचना है जिसे थोड़े बदलावों के साथ पीजीआई में तब्दील किया जा सकता है. बस इसमें थोड़े परिश्रम की जरूरत है. उसके बाद चंडीगढ़ PGI की तर्ज पर विकसित किया जा सकेगा. IMA के पूर्व जिला अध्यक्ष जय तिवारी ने कहा का कि इस अस्पताल को चिकित्सा के उच्च मापदंडों के लिए जाना जाता था.

वर्तमान में डॉक्टरों की कमी से अव्यवस्था हुई है. इसमें सुधार लाया जा सकता है. इसके बाद इसे छत्तीसगढ़ के पहले पीजीआई के रूप में तब्दील किया जाना संभव है. वरिष्ठ समाजसेवी प्रभुनाथ मिश्रा ने कहा कि इस चिकित्सीय संस्थान को PGI बनाने के लिए एक जनआंदोलन की आवश्यकता है. बैठक में हिंदू युवा मंच के अमित पुरोहित, भिलाई विकास मंच के डॉ. शरद पाटणकर, डॉ. दीप चटर्जी चर्म रोग विशेषज्ञ, डॉ सुधीर गांगे, समाजसेवी रमेश पटेल आदि की उपस्थिति रही.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft