Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़भिलाई शहर के साढ़े 4 हजार पर‍िवारों के लिए खुशखबरी, लीज जमीन होगी खुद की, रजिस्ट्री का खुला रास्ता...

भिलाई शहर के साढ़े 4 हजार पर‍िवारों के लिए खुशखबरी, लीज जमीन होगी खुद की, रजिस्ट्री का खुला रास्ता

 Newsbaji  |  Jul 10, 2023 03:04 PM  | 
Last Updated : Jul 10, 2023 03:04 PM
लगातार बैठकों के बाद रजिस्ट्री पर फैसला हो सका है.
लगातार बैठकों के बाद रजिस्ट्री पर फैसला हो सका है.

भिलाई. छत्तीसगढ़ के भिलाई में स्टील प्लांट प्रबंधन द्वारा लीज पर दी गई जमीन पर आखिरकार 21 साल बाद बड़ा निर्णय हुआ है. 4500 परिवारों के लिए ये बड़ा मौका है जो 2002 से लीज में मिली जमीन की रजिस्ट्री का इंतजार कर रहे थे. विधायक देवेंद्र यादव की 4 साल की कोशिशों और सीएम भूपेश बघेल की पहल के बाद अब इस पर अंतिम फैसला हो चुका है, जो बीएसपी को भी मंजूर है. अब बस प्रक्रिया पूरी हाेने की देरी है और रजिस्ट्री पेपर लोगों के हाथों में होगा.

इस संबंध में भिलाई नगर निगम के महापौर नीरज पाल ने बताया कि 2002 में बीएसपी की जमीन पर 4500 पर‍िवारों को जमीन आवंटित की गई थी. तब लीज के तहत सभी परिवार काबिज हुए. हालांकि वे जमीन की रजिस्ट्री चाहते थे. नगर निगम भिलाई से लेकर प्रशासन और बीएसपी प्रबंधन तक इस बारे में मांगें पहुंचाई गईं. लेकिन, मामला ठंडे बस्ते में चला जा रहा था.

एमएलए देवेंद्र ने फिर की कोशिश
4 साल पहले विधायक बनने के बाद देवेंद्र यादव ने एक बार फिर 4500 परिवारों की आस को पूरा करने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया. बीएसपी प्रबंधन से लेकर जिला प्रशासन और राज्य सरकार तक जनता की मांगें पहुंचाई गईं. आखिरकार अब जाकर रास्ता निकलकर सामने आया है.

सीएम की घोषणा के बाद पहल
बीते अप्रैल महीने में अपने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल भिलाई पहुंचे थे. यहां ये मांग प्रमुखता से रखी गई. तब उन्होंने इस पर जिला प्रशासन, नगर निगम और बीएसपी प्रबंधन को पहल करने जरूरी निर्देश दिए.

लगातार बैठकों के बाद निष्कर्ष
सीएम के निर्देश के बाद विधायक, महापौर, बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज समेत अन्य अधिकारियों के साथ बीते जून महीने से लगातार बैठकों का दौर चला. इसी का नतीजा है कि अब ये फैसला लिया गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft