Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बेमेतरा कांड के विरोध में विहिप का छत्तीसगढ़ बंद, रायपुर में बस में पत्थरबाजी, जानें और कहां कैसे हैं हालात...

बेमेतरा कांड के विरोध में विहिप का छत्तीसगढ़ बंद, रायपुर में बस में पत्थरबाजी, जानें और कहां कैसे हैं हालात

 Newsbaji  |  Apr 10, 2023 11:37 AM  | 
Last Updated : Apr 10, 2023 12:08 PM
विहिप के छत्तीसगढ़ बंद का असर विभिन्न शहरों में देखा जा रहा है.
विहिप के छत्तीसगढ़ बंद का असर विभिन्न शहरों में देखा जा रहा है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में समुदाय विशेष द्वारा की गई हिंसा और 21 वर्षीय भुवनेश्वर साहू की हत्या के विरोध में आज विश्व हिंदू परिषद ने छत्तीसगढ़ बंद का ऐलान किया है. इसका असर छत्तीसगढ़ के लगभग सभी शहरों में देखने को मिल रहा है. रायपुर, बिलासपुर समेत सरगुजा व बस्तर इलाकों के शहरों में विहिप व अन्य हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे हुए हैं. रायपुर के भाठागांव में एक बस पर पत्थरबाजी की भी घटना हुई है, जिसमें बस का शीशा टूट गया.

बता दें कि राजधानी रायपुर के साथ ही बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग, भिलाई, बेमेतरा, कवर्धा, बालोद, कोंडागांव, कांकेर, दंतेवाड़ा में बंद का असर सुबह से ही है. यहां पेटोल पंप, दुकानों से लेकर सब्‍जी मार्केट व अन्‍य प्रतिष्‍ठान बंद हैं.

शहरों में बंद एक नजर में

  • राजधानी रायपुर में विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल के लोग दुकानें बंद कराने निकले.
  • बिलासपुर में सभी स्कूल, कॉलेज व पेट्रोल पंप खुले हैं, ज्यादातर दुकानें भी खुली नजर आईं. हालांकि विहिप पदाधिकारियों के निकलने के बाद माहौल बदल सकता है.

 

  • बजरंग दल व विहिप कार्यकर्ताओं ने दुर्ग-भिलाई में सबह 11 से बजे से बंद का आह्वान किया था और अब वहां बंद कराने निकले है. तब तक कई दुकानें खुली रहीं.
  • रायपुर व आसपास के नगरीय इलाकों के साथ ही बेमेतरा में मेनरोड व शहरी इलाकों में चक्काजाम का प्रयास.

पुलिस मुस्तैद, हेल्पलाइन जारी
छत्तीसगढ़ बंद को देखते हुए पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी जिलों में विशेष निर्देश दिए गए हैं. पैट्रोलिंग टीमें लगभग सभी शहरों में घूम रही हैं. पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. कहीं भी किसी नागरिक को दिक्कत न हो इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. पुलिस की नियमित आपातकालीन सेवा डायल 112 की भी मदद ली जा सकती है.

सीएम ने की शांति की अपील
इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मामले में कार्रवाई की जानकारी देते हुए सभी से शांति की अपील की है. साथ ही प्रशासन द्वारा पूरे मामले पर नजर बनाए रखने की बात कही है.

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष जाएंगे पीड़ित के गांव व घर
इधर,  छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष अरुण साव दोपहर में बेमेतरा के बिरनपुर गांव जाएंगे और वहां पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे. इससे पहले रायपुर के जयस्तंभ चौक पर उन्होंने बीजेपी के अन्य पदाधिकारियों के साथ प्रदर्शन किया. साथ ही प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाए.

अकलतरा विधायक सड़क पर उतरे


जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा में अकलतरा विधायक सौरभ‍ सिंह बीजेपी कार्यककर्ताओं के साथ सड़क पर उतरे और बंद का समर्थन किया.

यहां देखें वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft