Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़Bemetara Blast: सुबह 7.58 बजे हादसा, देर से होता तो 400 से ज्यादा रहते मजदूर, देखें Live Video...

Bemetara Blast: सुबह 7.58 बजे हादसा, देर से होता तो 400 से ज्यादा रहते मजदूर, देखें Live Video

 Newsbaji  |  May 25, 2024 05:04 PM  | 
Last Updated : May 25, 2024 05:12 PM
बेमेतरा की बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का लाइव वीडियो सामने आया है.
बेमेतरा की बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का लाइव वीडियो सामने आया है.

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बेरला स्थित बोरसी बारूद फैक्ट्री में शनिवार की सुबह 7.58 बजे ब्लास्ट हुआ है. तब फैक्ट्री के उस साइट पर 8 से ज्यादा मजदूर काम कर रहे थे. उनमें से किसी के भी बचने की संभावना से दूसरे साइट के कर्मचारी इनकार कर रहे हैं. उनका ये भी कहना है कि वर्किंग शुरू होने के बाद यहां 400 से ज्यादा मजदूरों की ड्यूटी रहती है. यानी ये घटना देर से हुई होती तो हालात और भी अप्रिय हो सकता था.

बता दें कि बारूद फैक्ट्री से कुछ ही दूरी पर रिहायशी मकान बने हुए हैं. यहां मकान, दुकान समेत अन्य प्रतिष्ठान हैं. लोग अपने-अपने कामों में व्यस्त थे. घटना के बाद वहां भी हड़कंप मच गया. वे घटनास्थल की ओर भी दौड़कर पहुंचे. वहीं इसके बाद उन्होंने भी अपने स्तर पर पड़ताल शुरू की.

मोहल्ले में ही एक मकान के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. इसमें जिस ओर ब्लास्ट हुआ, वह साइट भी कवर हो रहा था. लिहाजा उन्होंने सीसीटीवी का फुटेज निकाला. देखा तो यह एकदम शॉकिंग था. न सिर्फ विस्फोट के बाद मलबे का गुबार नजर आ रहा था, बल्कि उसके बाद पूरे इलाके में तेज कंपन हुआ. ये वीडियो में भी महसूस किया जा सकता है. इसी कैमरे के वीडियो से ये भी स्पष्ट हुआ कि विस्फोट सुबह ठीक 7 बजकर 58 मिनट में ही हुआ है.

8 से ज्यादा थे कर्मचारी
इधर, फैक्ट्री की बात करें तो उस वक्त रूटीन का काम शुरू नहीं हुआ था. ऐसे में 2 अलग-अलग यूनिट पर 15 से ज्यादा कर्मचारी रूटीन का काम शुरू होने से पहले वाला तैयारी से संबंधित काम कर रहे थे. एक यूनिट में ये ब्लास्ट हुआ है, जबकि दूसरे यूनिट के कर्मचार‍ियों ने पूरे वाकये को सुनाया. उन्होंने बताया कि उस यूनिट में 8 से ज्यादा कर्मचारी मौजूद थे. ऐसे में उनमें से किसी के बचने की संभावना नहीं के बराबर है.

...तो ज्यादा जानमाल का होता नुकसान
इन कर्मचारियों ने बताया कि सुबह 9 बजे के बाद यहां आसपास के गांवों से 400 से ज्यादा मजदूर यहां काम करने के लिए आते हैं. उनका कहना है कि ड्यूटी टाइम शुरू होने के बाद यदि विस्फोट हुआ होता तो मंजर और भी भयावह होता. तब सैकड़ों लोगों की जान पर आफत आ जाती. उन्होंने यहां बरती जा रही लापरवाही की भी जानकारी दी, जिसके मुताबिक सुरक्षा उपाय यहां नाकाफी रहते हैं.

यहां देखें वीडियो:

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft