Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़किसी ने जलमानव समझा तो किसी ने भूत-प्रेत, वन अफसर पहुंचे तो ये दुर्लभ जलीय जीव तैरते मिला...

किसी ने जलमानव समझा तो किसी ने भूत-प्रेत, वन अफसर पहुंचे तो ये दुर्लभ जलीय जीव तैरते मिला

 Newsbaji  |  Nov 08, 2023 04:36 PM  | 
Last Updated : Nov 08, 2023 04:36 PM
कोरबा में तालाब के अंदर मिला उदबिलाव.
कोरबा में तालाब के अंदर मिला उदबिलाव.

कोरबा. छत्तीसगढ़ के काेरबा शहर से लगी बस्ती में एक लुप्तप्राय जलीय जीव पानी में तैरते मिला. लोगों ने देखा तो डर गए. किसी ने जलमानव समझ लिया तो किसी ने भूत-प्रेत. फिर जैसे ही मामला वन विभाग तक पहुंचा तो तालाब में उन्हें एक दुर्लभ जलीय जीव के दर्शन हुए. उसका तत्काल रेस्क्यू किया गया और सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया है.

दरअसल, यह दुर्लभ जलीय जीव और कुछ नहीं, उदबिलाव था. जी हां, कोरबा के रामपुर वार्ड में स्थित तालाब में जब लोगों ने इसे आधे-अधूरे ढंग से देखा तो वे काफी हद तक डर गए. इसके साथ ही इलाके में अफवाह फैल गई कि तालाब में जलमानव तैर रहा है. वहीं किसी ने भूत-प्रेत तक समझ लिया. देखते ही देखते मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई.

वहीं कुछ जानकारों ने गौर किया तो उन्हें आभास हुआ कि ये उदबिलाव है. यह जीव इन दिनों लुप्तप्राय हो गया है जो जंगल में ही कहीं-कहीं पानी में पाया जाता है. उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी वन विभाग को दी. फिर कुछ देर में ही वन अफसर मौके पर पहुंच गए. तफ्तीश करने पर उसके उदबिलाव ही होने की पुष्टि की गई.

तालाब में ही उदबिलाव को छोड़ने से उसके व लोगों के खतरे में पड़ने का डर था. लिहाजा उसका रेस्क्यू करने की योजना बनाई गई. फिर जाल डालकर उदबिलाव को पकड़ा गया. इसके साथ ही उसे सुरक्षित स्थान पर छोड़ने के लिए अपने साथ ले गए. उससे पहले तक इस पूरे क्षेत्र में हड़कंप मचा रहा.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft