Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बस्तर में मलेरिया का फिर कहर, बीजापुर में आवासीय स्कूल के छात्र की मौत...

बस्तर में मलेरिया का फिर कहर, बीजापुर में आवासीय स्कूल के छात्र की मौत

 Newsbaji  |  Jul 25, 2023 03:31 PM  | 
Last Updated : Jul 25, 2023 03:31 PM
बीजापुर के आवासीय स्कूल के छात्र की मौत मलेरिया से हो गई है.
बीजापुर के आवासीय स्कूल के छात्र की मौत मलेरिया से हो गई है.

बीजापुर. छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में तमाम प्रयासों के बाद भी मच्छर और मलेरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला बीजापुर जिले का है, जहां के आवासी स्कूल पोटाकेबिन में कक्षा 6वीं में पढ़ने वाले एक स्टूडेंट की मलेरिया से मौत हो गई है. जबकि कई के अभी पीड़ित होने की भी श‍िकायत है.

बता दें कि बस्तर का पूरा वनांचल इलाका मलेरिया को लेकर बेहद संवेदनशील है. पहले के समय में इस बीमारी से बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते थे और कइयों की मौत तक हो जाती थी. बीते कुछ सालों में मेडिकेटेड मच्छरदानी, दवा, कैंप आदि के जरिए इस पर नियंत्रण लाने के प्रयास किए गए हैं. इसका असर भी दिखता रहा है. लेकिन, अब इस मौत ने एक बार फिर यहां के दावों की पोल खोल दी है.

जगदपुर किया गया था रेफर
बता दें कि बीजापुर जिले के चिन्नाकोडेपाल पोटाकेबिन में 6वीं में पढ़ने वाले छात्र बबलू पुनेम चिलनार का रहने वाला था. बीते 17 जुलाई को पोटाकेबिन में जांच के दौरान वह मलेरिया पॉजिटिव पाया गया था. तब उसे बीजापुर अस्पताल में एडमिट कराया गया. यहां उसकी स्थिति बिगड़ते देख उसे जगदलपुर रेफर कर दिया गया. डिमरापाल अस्पताल में बबलू का इलाज चल रहा था. लेकिन, उसके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ और उसकी मौत हो गई.

मचा हड़कंप, मैदानी अमला सक्रिय
इस एक मौत से मलेरिया व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. दरअसल, इनकी ओर से ही तमाम व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने की बात कहकर मलेरिया को नियंत्रित कर लेने का दावा किया जाता रहा है. अब एक बार फिर अफसर सक्रिय हो गए हैं. इसके तहत बचाव व राहत के उपाय किए जाने के साथ ही स्वास्थ्य जांच तेज करने के निर्देश दिए गए हैं. मैदानी अमला भी रोकथाम में जुट गया है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft