Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़राजनांदगांव में बैलेट पेपर से होगा चुनाव! बघेल के आह्वान के बाद 241 ने खरीदा है फार्म, जानें क्या है नियम...

राजनांदगांव में बैलेट पेपर से होगा चुनाव! बघेल के आह्वान के बाद 241 ने खरीदा है फार्म, जानें क्या है नियम

 Newsbaji  |  Apr 04, 2024 02:49 PM  | 
Last Updated : Apr 04, 2024 02:49 PM
राजनांदगांव में लोकसभा चुनाव नामांकन फार्म के लिए लोग टूट पड़े हैं.
राजनांदगांव में लोकसभा चुनाव नामांकन फार्म के लिए लोग टूट पड़े हैं.

राजनांदगांव. लोकसभा चुनाव 2024 के तहत छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में नामांकन जमा करने का आज अंतिम दिन है. वहीं पूर्व सीएम और यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा था कि अगर एक सीट से 384 उम्मीदवार चुनाव लड़ते हैं तो वहां बैलेट पेपर से चुनाव कराना पड़ेगा. माना जा रहा है कि इसी आह्वान के असर से एक दिन पहले 241 लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा है. बहरहाल देखने वाली बात है कि कितने नामांकन दाखिल होते हैं.

ये बात और है क‍ि निर्वाचन आयोग इसे सिरे से खारिज किया है. उनकी ओर से बताया गया है कि ईवीएम के माध्यम से 767 प्रत्याशियों का चुनाव कराया जा सकता है. इससे अधिक होने पर मतपत्र का ही उपयोग करना होगा. इसे लेकर जानकारी दी गई है कि एक वोटिंग मशीन में नोटा को मिलाकर 16 नाम ही आ सकते हैं. ये दो यूनिट से बनी होती है. एक कंट्रोल यूनिट और दूसरा बैलेटिंग यूनिट.

अगर नोटा मिलाकर 16 से अधिक उम्मीदवार हैं तो एक बैलेट मशीन से दूसरी वोटिंग मशीन जोड़ दी जाएगी. यानी दो वोटिंग मशीन से चुनाव होगा. इस तरह से उम्मीदवारों की संख्या के अनुसार उसमें वोटिंग मशीन जोड़ दी जाती हैं. एम-2 ईवीएम में नोटा समेत अधिकतम 64 उम्मीदवारों के चुनाव कराए जा सकते हैं. तब 4 वोटिंग मशीन तक जोड़ी जा सकती है. इस तरह 4 बैलेटिंग यूनिटों को जोड़कर अधिक से अधिक 64 अभ्यर्थियों के लिए चुनाव कराया जा सकता है.

अगर 64 से भी अधिक उम्मीदवार हो तो एम-3 ईवीएम का सहारा लिया जाता है. इस ईवीएम से 24 बैलटिंग इकाइयों को जोड़कर नोटा समेत अधिकतम 384 अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन कराया जा सकता है. इसमें एक और मशीन जोड़कर 767 प्रत्याशियों का चुनाव ईवीएम से कराया जा सकता है. यानी एक सीट पर 367 उम्मीदवार खड़े हो जाए तो अतिरिक्त वोटिंग मशीन लगाकर चुनाव करवाए जा सकते हैं. इससे भी अधिक उम्मीदवार खड़े होने पर बैलेट पेपर का इस्तेमाल करना होगा.

अब तक 19 से ज्यादा ने दाखिल किया नामांकन
बहरहाल अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक 19 से ज्यादा नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं. अब देखने वाली बात है कि आज क्या फार्म लेने और दाखिल करने वालों का आंकड़ा बढ़ता है. दोनों दावों के बनिस्बत क्या समीकरण बनता है. इस पर सभी नजर है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft