Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़पेसा कानून में हक छीना, आदिवासी विरोधी है सरकार, इसलिए पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं- अरविंद नेताम...

पेसा कानून में हक छीना, आदिवासी विरोधी है सरकार, इसलिए पार्टी से इस्तीफा दे रहा हूं- अरविंद नेताम

 Newsbaji  |  Aug 10, 2023 12:57 PM  | 
Last Updated : Aug 10, 2023 12:57 PM
आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र सौंपा है.
आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र सौंपा है.

रायपुर. कांग्रेस के वरिष्ठ आदिवासी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम ने आल इंडिया कांग्रेस कमेटी व प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज को अपना इस्तीफा भेजा है. अपने पत्र में उन्होंने पेसा कानून में आदिवासियों का जल, जंगल व जमीन का अधिकार छीनने का आरोप लगाते हुए पार्टी को आदिवासी विरोधी बताया है.

बता दें कि दिग्गज आदिवासी नेता अरविंद नेताम वर्तमान में सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक हैं. इसके साथ ही वे इंदिरा गांधी और नरसिम्हा राव की सरकार में मंत्री रह चुके हैं. बाद में पार्टी छोड़कर बसपा से चुनाव लड़ा था. फिर पार्टी में वापसी कर ली थी. लेकिन, पिछले कुछ समय से वे आदिवासी संगठन से सक्रिय रूप से जुड़ गए और पार्टी विरोधी बयान देते रहे हैं. इसी कड़ी में अब उन्होंने ये लेटर लिखा है.

त्यागपत्र में ये लिखा
मैं कांग्रेस पार्टी का क्रियाशील सदस्य हूं. 5 वर्ष पूर्व तत्कालीन अध्यक्ष राहुल गांधी के आह्वान पर कांग्रेस में वापस आकर अपने अनुभव से पार्टी को मजबूती प्रदान करने का हमेंशा प्रयास किया, लेकिन प्रदेश नेतृत्व के असहयोग रवैये के कारण मुझे निराशा हुई. प्रदेश नेतृत्व राज्य में आदिवासी समाज के लिए बाबा साहब डॉ. आंबेडकर के द्वारा प्रदान संवैधानिक अधिकारों के विपरीत काम करने तथा पेसा कानून 1996 में आदिवासी समाज को जल, जंगल, जमीन में ग्रामसभा के अधिकारों को समाप्त कर दिया गया है.

 इस प्रकार से आदिवासी विरोधी सरकार है. अतः मैं आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पार्टी के प्राथमिक सदस्यता से त्याग पत्र दे रहा हूं. केन्द्रीय नेतृत्व से मुझे हमेशा मार्गदर्शन एवं आशीर्वाद मिलता रहा है, उसके लिए पार्टी का आभार व्यक्त करता हूं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft