Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़अरविंद नेताम की हमर राज पार्टी बसपा और सीपीआई के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव, 50 सीटों पर दावा...

अरविंद नेताम की हमर राज पार्टी बसपा और सीपीआई के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव, 50 सीटों पर दावा

 Newsbaji  |  Aug 12, 2023 04:32 PM  | 
Last Updated : Aug 12, 2023 04:32 PM
अरविंद नेताम ने अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है.
अरविंद नेताम ने अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया है.

कांकेर. छत्तीसगढ़ के आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने कांग्रेस से नाता तोड़ने के बाद खुद का राजनीतिक दल हमर राज पार्टी बनाने का ऐलान किया है. उन्होंने कांकेर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि पार्टी बहुजन समाज पार्टी और भारतीय साम्यवादी पार्टी यानी सीपीआई के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव 2023 लड़ेगी. 50 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की बात उन्होंने कही है.

आरक्षित व जनजातीय बाहुल्य होंगी सीटें
अरविंद नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पार्टी 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसमें 29 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. जबकि शेष 21 सीटें अन्य वर्गों के लिए आरक्षित या सामान्य हैं. लेकिन, वहां आदिवासियेां की निर्णायक संख्या है. लिहाजा कुल 50 सीटों पर दावेदारी रहेगी.

इसलिए छोड़ी पार्टी
बात दें कि दो दिन पहले ही आदिवासी नेता अरविंद नेताम ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र सौंप दिया है. इसे लेकर उन्होंने कहा कि चाहे कांग्रेस हो या बीजेपी, वे आदिवासी हितों के लिए काम नहीं कर रहे हैं. उनकी गतिव‍िधियां भी आदिवासी विरोधी हैं. ऐसे में इस वर्ग को ध्यान में रखते हुए हम स्वयं अब चुनाव मैदान में आ रहे हैं.

पहले से थे सक्रिय
आदिवासी समाज के कार्यक्रमों में अरविंद नेताम की पहले से ही सक्रियता रही थी. कांग्रेस में जुड़े रहने के बाद भी उनके संगठन ने कई ऐसे राजनीतिक निर्णय लिए और बयानबाजियां की गईं, जिसमें कांग्रेस विरोध का पुट था. वहीं अब पार्टी छोड़ने के बाद नेताम खुलकर कांग्रेस व बीजेपी के खिलाफ बयान दे रहे हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft