Monday ,October 21, 2024
होमछत्तीसगढ़दीपावली की रात लगी भीषण आग के बीच 4 जानें बचाने वाले अरनव को मिलेगा राज्य वीरता पुरस्कार...

दीपावली की रात लगी भीषण आग के बीच 4 जानें बचाने वाले अरनव को मिलेगा राज्य वीरता पुरस्कार

 Newsbaji  |  Jan 23, 2024 04:37 PM  | 
Last Updated : Jan 23, 2024 04:37 PM
अंबिकापुर के स्वच्छता चेतना पार्क में लगी आग को बुझाने व लोगों की जान बचाने में अरनव ने बड़ी भूमिका निभाई थी.
अंबिकापुर के स्वच्छता चेतना पार्क में लगी आग को बुझाने व लोगों की जान बचाने में अरनव ने बड़ी भूमिका निभाई थी.

बिलासपुर/अंबिकापुर. छत्तीसगढ़ के सरगुजा निवासी व बिलासपुर में रहकर पढ़ाई कर रहे अरनव को इस बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्य वीरता पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. अरनव ने दीपावली की रात अंबिकापुर के मणिपुर स्थित स्वच्छता चेतना पार्क में लगी भीषण आग के बीच 4 लोगों की जान बचाई थी. उनका चयन एसपी की अनुशंसा के बाद जूरी ने की है.

बता दें कि राज्य वीरता पुरस्कार विशेष वीरता, साहस एवं बुद्धिमत्ता के लिए प्रदान किया जाता है. 16 वर्षीय अरनव सिंह उदयपुर सरगुजा के रहने वाले हैं. इस समय वह कॅरियर पाइंट वर्ल्ड स्कूल बिलासपुर में कक्षा 11 वीं में पढ़ाई कर रहे हैं. उनके पिता सुरेश कुमार सिंह अंबिकापुर के लक्ष्मीपुर में नारायण मूर्ति पेट्रोल पंप का संचालन करते हैं. जबकि उनकी मां सुमन सिंह शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उदयपुर में व्याख्याता हैं.

ऐसे दिखाया था अपना साहस
बीते 12 नवंबर को दीपावली पर्व मनाया गया था. दीपावली की रात में ही पटाखों की चिंगारी से अंबिकापुर स्थित स्वच्छता चेतना पार्क और मणिपुर थाने के डंपिंग यार्ड में भीषण आग लग गई थी. सड़क किनारे खड़े छोटे-बड़े सैकड़ों वाहनों, गैराज और थाना भवन मणिपुर भी आग की चपेट में आने वाली थी. समय रहते अरनव ने पुलिस से संपर्क किया और ये सब बच गए. साथ ही यहां सो रहे लोगों को जगाकर उनकी जान बचाई थी. राज्य वीरता पुरस्कार के लिए अरनव सिंह के नाम की अनुशंसा सरगुजा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने की थी.

नहीं की अपनी चिंता
अरनव तब दीपावली त्योहार मनाने उदयपुर आया था. रात में वह अपने परिजनों के साथ कार से अंबिकापुर के लिए रवाना हुआ था. रात 12.30 बजे वे साड़बार बैरियर के पास पहुंचे, कुछ दूरी पर आग की लपटें दिखाई देने लगी थीं. कार मणिपुर थाना व स्वच्छता चेतना पार्क के पास पहुंची तो उन्होंने देखा किकचरा डंपिंग यार्ड में भयंकर आग लगी है और तेजी से फैल भी रही है.

अरनव के कहने पर परिजन रुक गए. फिर अरनव ने डायल 112 पर फोन कर इसकी जानकारी दी. कुछ ही देर में पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड और अफसर मौके पर पहुंच गए. उस वक्त डपिंग यार्ड के रिसाइकिल सेंटर में चौकीदार सो रहा था. गैराज में भी कुछ लोग सो रहे थे. अपनी जान की परवाह न करते हुए अरनव ने स्वच्छता पार्क के मुख्यद्वार को पार कर खरवाजा खटखटाया और प्रशासन का सहयोग लेकर राहुल नामक चौकीदार को सुरक्षित बाहर निकलवाया.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft