Friday ,October 18, 2024
होमछत्तीसगढ़अपोलो अस्पताल बिलासपुर में लगी आग, पाइपलाइन भी नहीं आई काम, सीएमएचओ की सख्ती, जांच के आदेश...

अपोलो अस्पताल बिलासपुर में लगी आग, पाइपलाइन भी नहीं आई काम, सीएमएचओ की सख्ती, जांच के आदेश

 Newsbaji  |  Apr 21, 2023 12:37 PM  | 
Last Updated : Apr 21, 2023 12:37 PM
बिलासपुर में अपोलो अस्पताल में आग लग गई थी और धुआं आईसीयू में भर गया था, अब मामले की जांच होगी.
बिलासपुर में अपोलो अस्पताल में आग लग गई थी और धुआं आईसीयू में भर गया था, अब मामले की जांच होगी.

बिलासपुर. प्रदेश के गिनती के सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक, ज‍िसे राज्‍य सरकार और प्रशासन भी वीआईपी के इलाज और हेल्थ इमरजेंसी पर प्रिफर करता है, उस अपोलो अस्पताल में आग लगने की घटना में इमरजेंसी सिस्टम का काम नहीं करना चिंता की बात है. इसे देखते हुए सीएमएचओ बिलासपुर ने जांच के आदेश दिए हैं.

बता दें कि अपोलो अस्पताल बिलासपुर में गुरुवार की शाम आईसीयू के दो वार्डों के बीच की दीवार पर लगे बिजली के उपकरणों में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी. आग ने भयावह रूप तो नहीं लिया, लेकिन धुआं इतना निकला कि दोनों आईसीयू में धुआं भर गया. बच्चों का एनआईसीयू में भी नवजात तड़पने लगे थे. आनन-फानन में मरीजों व नवजातों को बाहर निकाला गया. अपोलो प्रबंधन के पास खुद का सेफ्टी सिस्टम है, जो ऐसी आपात स्थिति में भी काम नहीं आया. पाइपलाइन ने भी जवाब दे दिया. तब फायर ब्रिगेड को बुलाया गया. कुछ मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका.

मरीजों का घुटने लगा था दम
बता दें कि इस घटना में धुआं पूरी तरह से आईसीयू में पहुंच चुका था. वहां गंभीर मरीजों को भर्ती किया गया था. धुआं भरने से हालात गंभीर हो गए थे. आनन-फानन में मेडिकल स्टाफ ने मरीजों को बाहर निकालने का काम किया. वहीं, खिड़कियों को खोलने के लिए शीशे तोड़ने पड़े. बड़ी मुश्किल से स्थिति नियंत्रित हुई.

मची रही अफरातफरी, इमरजेंसी केस लौटाए
इस घटना में मौके पर अफरातफरी मची रही.  मरीजों के इलाज में भी व्यवधान आया. बता दें कि कोल इंडिया के छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में संचालित कोयला खदानों का संचालन करने वाले एसईसीएल का अपोलो अस्पताल से टाईअप है. ऐसे में दोनों जगहों से इमरजेंसी केस आने पर मरीजों को यहां लाया जाता है. रात में एमपी से एक मरीज पहुंचा भी था, जिसे बाहर से ही जांच कर दूसरे अस्पताल भेज दिया गया.

ये होगी जांच
अब इस पूरे मामले को जिला प्रशासन ने गंभीरता से लिया है, क्योंकि मामला कुछ और गंभीर होता तो गंभीर परिणाम भर्ती मरीज, स्वजन और स्टाफ के लिए हो सकता था. लिहाजा लापरवाही की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को पूरे मामले की जांच के लिए कहा है. अब सीएमएचओ डाॅ. अनिल श्रीवास्तव ने टीम बनाकर जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं अपोलो अस्पताल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई की जाएगी.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft