Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के व्यापारी गुस्से में, जैन मुनियों पर विवादित टिप्पणी की वजह से आक्रोशित है कारोबारी, राजभवन जाएंगे...

छत्तीसगढ़ के व्यापारी गुस्से में, जैन मुनियों पर विवादित टिप्पणी की वजह से आक्रोशित है कारोबारी, राजभवन जाएंगे

 Newsbaji  |  May 28, 2022 09:08 AM  | 
Last Updated : Jan 06, 2023 10:18 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार यानि आज व्यापारी सड़कों पर उतरेंगे। मामला जैन मुनियों पर की गई अभद्र टिप्पणी से जुड़ा हुआ है। सकल जैन समाज और शहर के व्यापारिक संगठनों के व्यापारी शनिवार को इसी वजह से पैदल मार्च निकालेंगे। पहली सभी जैन दादा बाड़ी में सभा करेंगे उसके बाद पैदल मार्च कर राजभवन जाएंगे और वहां राज्यपाल को ज्ञापन सौंपेगे।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन
जैन समाज के गजराज पगारिया ने पैदल मार्च निकालने की अनुमति रायपुर के जिला प्रशासन से मांगी थी। इन्हें अनुमति मिल गई है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन लेकर सकल जैन समाज के लोग और कारोबारी रैली निकालेंगे। इन सभी की मांग है कि जैन मुनियों के खिलाफ विवादित बयान देने वाले छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रमुख अमित बघेल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

अमित बघेल के खिलाफ शिकायत
छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल के खिलाफ दंतेवाड़ा जिले के गीदम थाना में शिकायत का आवेदन दिया गया है। शुक्रवार को गीदम में जैन समुदाय के सैकड़ों लोगों ने रैली निकालकर विरोध जताया। सकल जैन श्री संघ के अध्यक्ष विमल सुराना ने कहा कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जैन समुदाय के मुनियों को राज्य अतिथि का दर्जा दिया है। उन्हीं जैन मुनियों पर इस तरह की अभद्र टिप्पणी करना यह बर्दाश्त से बाहर है और पूरे मामले में कार्रवाई करने की मांग की है।

तिल्दा में भी व्यापारी आक्रोशित
अमित बघेल के खिलाफ FIR दर्ज करने और कार्रवाई की मांग तिल्दा में भी की गई है, जैन समाज ने नेवरा के एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है। समाज के अध्यक्ष मनोज कुमार जैन ने कहा, छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल ने अल्पसंख्यक एवं अहिंसक जैन समाज के धार्मिक गुरु मूल्यों के प्रति आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करते हुए जैन समाज का अपमान किया है।

यह है पूरा मामला
दरअसल, 25 मई को बालोद के सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में छतीसगढ़िया क्रांति सेना का कार्यक्रम आयोजित था। इसमें संगठन के प्रदेश अध्यक्ष अमित बघेल ने जैन मुनियों पर मंच से टिप्पणी की। जैन समुदाय के लोगों को बाहरी बताकर इनका विरोध किया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो जैन समाज ने बघेल की बातों पर कड़ी आपत्ति जताई। अब उसी बयान की वजह से पूरे प्रदेश में बवाल मचा हुआ है। हर तरफ जैन समाज व व्यापारियों में आक्रोश है और कार्रवाई करने की मांग है।

TAGS
 
admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft