Tuesday ,October 22, 2024
होमछत्तीसगढ़पत्रकार आकाश शुक्ला को यूनिसेफ मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवार्ड, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत के हाथों मिला सम्मान...

पत्रकार आकाश शुक्ला को यूनिसेफ मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवार्ड, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत के हाथों मिला सम्मान

 Newsbaji  |  Apr 25, 2023 10:59 AM  | 
Last Updated : Apr 25, 2023 10:59 AM
रायपुर में यूनिसेफ के सम्मान समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ने जर्नलिस्ट आकाश शुक्ला को अवार्ड प्रदान किया.
रायपुर में यूनिसेफ के सम्मान समारोह में विधानसभा अध्यक्ष ने जर्नलिस्ट आकाश शुक्ला को अवार्ड प्रदान किया.

रायपुर. बच्चों व महिलाओं पर असाधारण रिपोर्टिंग के लिए यूनिसेफ द्वारा नईदुनिया के पत्रकार आकाश शुक्ला को मीडिया फॉर चिल्ड्रन अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान उन्हें छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉक्टर चरणदास मंहत के हाथों प्रदान किया गया. बता दें कि आकाश स्वास्थ्य को लेकर रिपोर्टिंग के माध्यम से बच्चों और महिलाओं से जुड़े स्वास्थ्यगत मुद्दों को उठाया. इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से लिखते रहे हैं. लेखनी के माध्यम से जागरूकता फैलाने का काम भी किया. इसके साथ ही समाज हित में लगातार बेहतर पत्रकारिता कर रहे हैं.

सम्मान समारोह के दौरान छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरणदास महंत ने कहा कि जीवन रक्षक सूचनाओं का प्रसार करने और जनता को आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है. मीडिया फार चिल्ड्रेन अवार्ड राज्य में बच्चों और महिलाओं के कल्याण को बढ़ावा देगा. मैं पोषण, स्वास्थ्य और सुरक्षा में यूनिसेफ के काम की सराहना करता हूं और राज्य में उनके प्रयासों को समर्थन देने का आश्वासन देता हूं.

इस दौरान अलग अलग कैटेगरी में 40 पत्रकारों को पुरस्कृत किया गया. गार्गी वर्मा, सुप्रिया पांडेय, अमिताभ अरुण दुबे, आकाश श्रीवास्तव, अभिषेक बनर्जी, सत्यपाल सिंह राजपूत, शिखर देवांगन शामिल हैं. मौके पर रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष सुभाष धुप्पड़, मुख्यमंत्री के सलाहकार गौरव द्विवेदी, पत्रिका के राज्य संपादक राजेश लाहोटी मौजूद थे. मुख्यमंत्री के सलाहकार गौरव द्विवेदी ने कहा कि समाज में जागरूकता लाने के लिए पत्रकारों की बड़ी भूमिका है. मुझे गर्व है कि इस तरह के सम्मान समारोह में शामिल होने का अवसर मिला.

लोगों में जागरूकता लाना जरूरी
यूनिसेफ छत्तीसगढ़ के प्रमुख जाब जकरिया ने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि मीडिया ने छत्तीसगढ़ में बच्चों की भलाई में सुधार करने में मदद की है. मीडिया ने परिवारों में पहले छह महीनों के लिए केवल स्तनपान कराने, साबुन से हाथ धोने, बच्चों का टीकाकरण सुनिश्चित करने, बच्चों के अनुकूल व्यवहार को बढ़ावा दिया है. परिवारों में ये प्रथाएं बच्चों की मृत्यु, बीमारियों, कुपोषण और एनीमिया को रोकेंगी. उन्होंने कहा कि मीडिया परिवारों और समुदायों में सामाजिक परिवर्तन ला सकता है जिससे बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सुरक्षा में सुधार होगा. मीडिया बच्चों से जुड़े मुद्दों को नीति और निर्णय के केंद्र में भी ला सकता है.  

मीडिया की भूमिका अहम
यूनिसेफ के संचार विशेषज्ञ श्याम सुधीर बांदी ने कहा कि यूनिसेफ क्षमता निर्माण के लिए राज्यभर में मीडिया के साथ काम कर रहा है और पत्रकारों और स्ट्रिंगर्स को महिलाओं और बच्चों पर रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है. उन्होंने कहा, पुरस्कार और फेलोशिप राज्य में बाल अधिकारों पर चर्चा के लिए मीडिया के अथक समर्थन की सराहना और मान्यता का प्रतीक है.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft