Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़मुंगेली के पथरिया में जन्मे और बिलासपुर में पढ़ाई-लिखाई की, मुख्य सचिव के बाद अब बने राज्य निर्वाचन आयुक्त...

मुंगेली के पथरिया में जन्मे और बिलासपुर में पढ़ाई-लिखाई की, मुख्य सचिव के बाद अब बने राज्य निर्वाचन आयुक्त

 Newsbaji  |  Jun 21, 2024 05:38 PM  | 
Last Updated : Jun 21, 2024 05:38 PM
अजय सिंह राज्य निर्वाचन आयुक्त बनाए गए हैं.
अजय सिंह राज्य निर्वाचन आयुक्त बनाए गए हैं.

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने रिटायर्ड आईएएस अजय सिंह को राज्य निर्वाचन आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है. यह आदेश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किया गया है. अजय सिंह 1983 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं और छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव के पद पर रह चुके हैं. उन्होंने राज्य नीति आयोग में उपाध्यक्ष के रूप में भी सेवा दी है. अब उन्हें राज्य निर्वाचन आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
अजय सिंह का जन्म मुंगेली जिले के पथरिया में हुआ था. वे बचपन से ही मेधावी छात्र थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बिलासपुर के मिशन स्कूल से पूरी की. 1976 में अविभाजित मध्य प्रदेश में उच्च माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में टॉप करने के बाद उन्होंने 1981 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. इसके बाद, 1983 में कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में एमटेक और 1995-96 में मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी, यूके से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री हासिल की.

प्रशासनिक करियर
सिंह छत्तीसगढ़ कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं. उन्होंने अविभाजित मध्य प्रदेश में सीधी, सीहोर और जबलपुर सहित विभिन्न जिलों में कलेक्टर के रूप में सेवाएं दी हैं. छत्तीसगढ़ के अलग राज्य बनने के बाद, उन्होंने स्वास्थ्य, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, वित्त, वाणिज्यिक कर, शहरी प्रशासन, बिजली, और जल संसाधनों के विभागों में सचिव, प्रमुख सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया है.

प्रमुख पदों पर नियुक्तियां
सिंह छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. वे राज्य के 9वें मुख्य सचिव बने और 2020 तक इस पद पर रहे. मुख्य सचिव के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान उन्होंने राज्य में प्रशासनिक सुधार और विकास कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

पारिवारिक पृष्ठभूमि
अजय सिंह के पिता एक प्रसिद्ध वकील थे. उनके एक भाई उच्च न्यायालय में न्यायाधीश रहे हैं, जबकि दूसरे भाई डॉक्टर. उनकी पत्नी, डॉ. आभा सिंह एक प्रतिष्ठित डॉक्टर रही हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft