Thursday ,October 24, 2024
होमछत्तीसगढ़MIC मेंबर आदित्य सिंह की वैशालीनगर से दावेदारी, पार्टी को जीताने व सेवा कार्यों में निभाई है अहम भूमिका...

MIC मेंबर आदित्य सिंह की वैशालीनगर से दावेदारी, पार्टी को जीताने व सेवा कार्यों में निभाई है अहम भूमिका

 Newsbaji  |  Aug 22, 2023 05:42 PM  | 
Last Updated : Aug 22, 2023 05:42 PM
भिलाई नगर निगम के एमआईसी मेंबर आदित्य सिंह ने वैशालीनगर से दावेदारी पेश की है.
भिलाई नगर निगम के एमआईसी मेंबर आदित्य सिंह ने वैशालीनगर से दावेदारी पेश की है.

भिलाई. राधिका नगर वार्ड क्रमांक 7 के पार्षद व शिक्षा, खेलकूद एवं युवा कल्याण विभाग के एमआईसी मेंबर आदित्य सिंह में किया वैशाली नगर विधानसभा से आवेदन जमा कर अपनी दावेदारी पेश की है. जहां तक उनके राजनीतिक कॅरियर की बात करें तो युवा राजनीति से ही वे सक्रिय रहे हैं. फिर चुनाव जीताने से लेकर कोरोना काल में सेवा कार्य, सभी में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया है.

आदित्य सिंह ने 2009 से कांग्रेस पार्टी की छात्र इकाई एनएसयूआई की राजनीति में सक्रिय होकर सदस्य के रूप में काम किया, उसके बाद 2011 में कॉलेज अध्यक्ष का चुनाव लड़कर संगठन का चुनाव जीता. 2014 में दुर्ग ज़िले से एनएसयूआई का ज़िलाध्यक्ष का चुनाव लड़कर विजयी हुआ. फिर 2014-2021 तक सबसे अधिक समय तक ज़िलाध्यक्ष बने रहकर काम किया.

राहुल गांधी के हाथों पुरस्कृत
आदित्य साल 2015 में देशभर के सभी ज़िलाध्यक्षों में सर्वश्रेष्ठ ज़िलाध्यक्ष का अवार्ड राहुल गांधी के हाथों प्राप्त किए थे. साथ ही नगर निगम के चुनावों में कई महत्वपूर्ण ज‍िम्मेदारियों पर काम किया. 2016 से 2018 तक छात्रसंघ चुनावों में तत्कालीन प्रदेश सरकार के खिलाफ अपनी छात्र पार्टी एनएसयूआई को प्रदेश के अधिकांश कॉलेज एवं सभी विश्वविद्यालयों में जीत दर्ज करवाई.

मेहनत से मिली 5 सीटों पर जीत
2018 में कांग्रेस पार्टी के निर्देशानुसार विधानसभा चुनावों में एनएसयूआई के साथियों के साथ बहुत ही सक्रियता के साथ काम किया परिणाम स्वरूप जिले के 5 सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने भारी जीत दर्ज की.

कोरोनाकाल में सेवा
2019-2020 में कोरोना काल जैसे विषम परिस्थिति में समाजहित हेतु प्रवासी मजदूरों के लिये सभी तरह की व्यवस्थाएं तथा ज़िले के कोरोना मरीजों के लिए टीम बनाकर मेडिकल कैम्प, डोर-टू-डोर मास्क सेनेटाइजर तथा दवाइयों का वितरण करवाया. जय हनुमान सेवा वाहिनी एवं कर्तव्य जान सेवा समिति एवं रुद्र महादेव सेवा समिति तथा सर्व धर्म एकता कमेटी के संरक्षक के माध्यम से विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजनों के माध्यम से धर्म का प्रचार प्रसार किया गया.

निभाई बड़ी जिम्मेदार‍ियां
राधिका नगर विकास कल्याण समिति के संरक्षक की भूमिका आदित्य ने निभाई है. इसके अलावा किक बॉक्सिंग ज़िला दुर्ग के संरक्षक रहे हैं. छत्तीसगढ़ मेटल इंजीनियरिंग वर्क्स यूनियन का प्रदेश अध्यक्ष बनकर मजदूरों में हितों के लिए कई प्रकार के सफल आंदोलन कर उनका अधिकार दिलाया.

पहली बार में एमआईसी में
2021 के नगर निगम चुनाव में छात्र राजनीति से सीधे जनप्रतिनिधि के चुनाव में भाग लिया और बीजेपी का गढ़ माने जाने वाले वार्ड राधिका नगर से चुनाव लड़ा और बहुत अधिक अंतर से चुनाव जीत कर रिकॉर्ड बनाया, जिससे पहली बार चुनाव लड़ने के बावजूद महापौर परिषद में जगह मिली.

क्षेत्र में सक्रिय भूमिका
उसके बाद वार्ड-07 राधिका नगर के अलावा लगातार वैशाली नगर के विभिन्न क्षेत्रों में पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर कार्यरत तथा प्रदेश के कांग्रेस सरकार के जन हितकारी योजनाओं को आम जनों तक पहुँचाना एवं साथ शहर केआर विकास कार्यों के लिए नगरीय निकाय मंत्री,प्रभारी मंत्री,विधायक एवं महापौर से मिलकर कई प्रकार के विकास कार्य,जान कल्याण कार्य और समाज कल्याण के कार्यों में योगदान दिया. लंबे समय तक छात्र संगठन एनएसयूआई दुर्ग के ज़िलाध्यक्ष रहने के बाद प्रदेश युवा कांग्रेस के संगठन का चुनाव लड़ा और ऑनलाइन वोटिंग की प्रक्रिया में सबसे अधिक वोट पाकर प्रथम नंबर के प्रदेश महासचिव पद पर निर्वाचित हुआ.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft