Saturday ,October 19, 2024
होमछत्तीसगढ़बैकफुट पर नक्सली, सर्चिंग में 7 अरेस्ट, 3 ने किया सरेंडर...

बैकफुट पर नक्सली, सर्चिंग में 7 अरेस्ट, 3 ने किया सरेंडर

 Newsbaji  |  Jul 06, 2024 11:38 AM  | 
Last Updated : Jul 06, 2024 11:38 AM
सुकमा में 7 नक्सली पकड़े गए हैं और दंतेवाड़ा में 3 ने सरेंडर किया है.
सुकमा में 7 नक्सली पकड़े गए हैं और दंतेवाड़ा में 3 ने सरेंडर किया है.

सुकमा/दंतेवाड़ा. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सल‍ियों के खिलाफ लगातार एक्शन जारी है. यही वजह है कि वे लगातार बैकफुट पर जा रहे हैं, नतीजा सरेंडर कर रहे हैं या पकड़े जा रहे हैं. इसी तरह के मामले में सुकमा जिले में जहां 7 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है, तो वहीं दंतेवाड़ा में 3 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है.

बता दें कि सुकमा जिले में चार जून को आरओपी ड्यूटी के लिए ग्राम मुकरम और उसके आस-पास के क्षेत्र की ओर सुरक्षा बल रवाना हुए थे. अभियान के दौरान मुकरम जाने वाले रास्ते के पास सादे वेश-भूषा में कुछ संदिग्ध व्यक्ति पुलिस पार्टी को देखकर भागने और छिपने लगे. इनमें से सात संदिग्धों को पकड़ा गया.

पकड़े गए संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ करने पर उन्होंने अपने नाम कुहराम भीमा (24), हेमला गुड्डी (20), मिडियम गंगा (27), सुडाम भीमा (37), माड़वी जोगा (22), नुप्पो मंगा (37) और हेमला नंदा (21) निवासी सुरपनगुड़ा, नीलापारा, थाना चिंतलनार बताया. सभी ने नक्सल संगठन में सुरपनगुड़ा आरपीसी अंतर्गत मिलिशिया सदस्य के पद पर कार्य करना स्वीकार किया.

पकड़े गए नक्सलियों के पास से बरामद थैले में देशी बीजीएल सेल के दो नग, हेमला गुड्डी के कब्जे में विस्फोटक सामग्री और अन्य हथियार मिले. इन सभी संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ के बाद यह स्पष्ट हुआ कि वे नक्सल संगठन में सक्रिय थे. सभी सातों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया और उनके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की गई. उन्हें अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया. पुलिस ने इस सफलता को नक्सल उन्मूलन अभियान की बड़ी उपलब्धि माना है.

इसी तरह दंतेवाड़ा जिले में नक्सल उन्मूलन और भटके हुए नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए चलाए जा रहे लोन वर्राटु (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर तीन नक्सलियों ने एसपी कार्यालय में आत्मसमर्पण किया. आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की योजनाओं के तहत प्रोत्साहन राशि दी गई है. इनका कई मामलों में हाथ होना बताया गया है.

दरअसल, शुक्रवार को ग्राम कोरमागोंदी निवासी हिड़मा सोड़ी, कोसा वेको उर्फ प्रेम कुमार वेको निवासी बीजापुर, भीमे उर्फ बबीता ओयाम निवासी बीजापुर ने आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ने का निश्चय किया. उन्होंने एसपी गौरव राय के समक्ष समर्पण किया. ज्ञात हो कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 186 इनामी नक्सली सहित कुल 844 नक्सली आत्मसमर्पण कर समाज के मुख्यधारा से जुड़ चुके हैं.

admin

Newsbaji

Copyright © 2021 Newsbaji || Website Design by Ayodhya Webosoft